देहरादून ISBT में किशोरी से गैंगरेप मामले में पांच आरोपी गिरफ्तार

34

देहरादून। राजधानी देहरादून ISBT में 16 वर्षीय नाबालिग लड़की से सामूहिक दुष्कर्म की घटना का अनावरण करते हुए पुलिस ने पांच अभियुक्तों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त बस को भी कब्जे मे लिया है।

17 अगस्त 2024 को प्रतिभा जोशी, सदस्य बाल कल्याण समिति देहरादून द्वारा थाना पटेल नगर पर लिखित तहरीर दी गई कि चाइल्ड लाइन की टीम द्वारा दिनांक 12-13 अगस्त 2024 की रात्रि में आईएसबीटी से पंजाब निवासी एक नाबालिक युवती को रेस्क्यू कर बाल कल्याण समिति देहरादून के समक्ष पेश किया गया था, जिसे उनके द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से राजकीय बालिका निकेतन में रखा गया था। बालिका की काउंसलिंग के दौरान उसके द्वारा बताया गया कि उसके साथ 12 अगस्त 2024 की रात्रि में आई0एस0बी0टी0 बस अड्डे में अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा दुष्कर्म किया गया।

बाल कल्याण समिति द्वारा दी गयी तहरीर के आधार पर तत्काल थाना पटेल नगर पर मु०अ०सँ० – 517/24 धारा 70(2) BNS तथा 5(g)/6 पॉक्सो अधिनियम के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया।

घटना की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने विशेष पुलिस बल का गठन कर स्वंय पीड़ित नाबालिक बालिका से मिलकर उससे घटना की जानकारी ली गई। साथ ही तत्काल अन्य संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर घटना में संयुक्त रूप तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश पुलिस टीम को दिये गये व SSP ने स्वंय घटनास्थल का निरीक्षण कर फॉरेंसिक टीम की सहायता से साइंटिफिक तरीके से साक्ष्य संकलन की कार्यवाही कराते हुए पुलिस टीम को लगातार ब्रीफ किया गया था।

घटना की प्रारम्भिक विवेचना में पुलिस को जानकारी मिली कि उक्त नाबालिक लड़की 12-13 अगस्त 24 की रात्रि में आई0एस0बी0टी0 में प्लेटफार्म न0-12 की बेंच में बैठी थी, जिसकी सूचना गार्ड द्वारा आई0एस0बी0टी0 में चाइल्ड लाइन डैस्क को दी गई, जिनके द्वारा मौके पर आकर उस नाबालिक बालिका से जानकारी की गई तो वह मौके पर सामान्य प्रतीत हो रही थी, पर अपने बारे में ज्यादा जानकारी नही दे पा रही थी, उसके द्वारा चाइल्ड लाइन को बताया गया कि उसके मॉ-बाप नही है, चूंकि मौके पर बालिका सामन्य लग रही थी तथा उसमें कोई घबराहट नही थी और न ही उसके द्वारा घटना के सम्बंध में कोई जानकारी चाइल्ड लाइन को दी गई थी, तो मौके पर किसी प्रकार का सदेंह न होने पर चाइल्ड लाइन द्वारा नाबालिक बालिका को बाल कल्याण गृह भेजा गया, चूंकि नाबालिक बालिका सामान्य अवस्था में थी, तो बाल कल्याण गृह द्वारा उसका सामान्य मेडिकल करवाकर उसकी कांउसलिंग की गई।

सी0डब्लू0सी0 द्वारा नाबालिक बालिका की प्रारम्भिक काउंसलिंग में भी नाबालिक बालिका द्वारा अपने मॉ-बाप के न होने की जानकारी दी गई थी तथा बताया गया कि वह मुरादाबाद की रहने वाली है और मुरादाबाद से वह पहले दिल्ली गई थी तथा दिल्ली कश्मीरी गेट से वह बस के माध्यम से देहरादून आयी थी, जहां उसके साथ कुछ लोगो द्वारा जबरदस्ती की गई, चूंकि काउसलिंग के दौरान नाबालिग बालिका मानसिक रूप से स्वस्थ प्रतीत नही हो रही थी तथा बार-बार अपने बयान बदलकर खुद को कभी मुरादाबाद व कभी पंजाब की रहने वाली बता रही थी, जिस पर काउंसलिंग टीम द्वारा उक्त नाबालिक बालिका से लगातार पूछताछ की गई, तो नाबालिक बालिका के साथ उक्त घटना का होना प्रकाश में आया, जिस पर तत्काल सी0डब्लू0सी0 द्वारा थाना पटेलनगर पर घटना के सम्बंध में तहरीर देकर पुलिस को सूचित किया गया, जिस पर अभियोग पंजीकृत करते हुए एसएसपी देहरादून द्वारा घटना के अनावरण हेतु तत्काल स्पेशल टीम का गठन किया गया, पुलिस टीम द्वारा नाबालिक बालिका की काउंसलिंग करते हुए उससे गहनता से पूछताछ की गई तो उसके द्वारा पुलिस को भी अपने मॉ-बाप के न होने की जानकारी दी गई तथा बार-बार अपने बयानो को बदला गया, पुलिस द्वारा पीडिता से तसल्लीपूर्वक पूछताछ व पुलिस के प्रयासो से पीडिता के परिजनो की जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई व ज्ञात हुआ कि पीडिता के मॉ-बाप जिन्दा है व परिजनो से सम्पर्क करने पर उनके द्वारा नाबालिक बालिका के पूर्व में भी कई बार अपने घर से बिना बताये चले जाने की जानकारी दी गई तथा हर बार विभिन्न माध्यमों से प्राप्त सूचना पर पीडिता को घर वापस लाना बताया गया।

जांच के दौरान दिनांक 12-13 अगस्त 2024 की रात्री में उक्त नाबालिक बालिका के साथ दिल्ली से देहरादून आई बस में दुष्कर्म किया जाना प्रकाश में आया, जिस पर पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरों का अवलोकन करते हुए घटना में प्रयुक्त बस के सम्बंध जानकारी करते हुए उसे कब्जे मे लिया गया तथा घटना में शामिल सभी 05 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया।

हिरासत में लिए गए व्यक्तियों का नाम/ पता
धर्मेंद्र कुमार पुत्र यशपाल सिंह, निवासी ग्राम बंजारा वाला ग्रांट, थाना बुग्गा वाला, हरिद्वार, उम्र 32 वर्ष
देवेंद्र पुत्र फूलचंद निवासी चूडियाला, भगवानपुर, हरिद्वार उम्र 52 वर्ष
रवि कुमार पुत्र दयाराम निवासी ग्राम सिला, थाना – नवाबगंज, जिला फर्रुखाबाद, उम्र 34 वर्ष
राजपाल पुत्र स्व0 किशन सिंह निवासी बंजारावाला ग्रांट, थाना बुग्गावाला, हरिद्वार, उम्र 57 वर्ष
राजेश कुमार सोनकर पुत्र स्व0 लाल चंद्र सोनकर निवासी माजरा, पटेलनगर, उम्र 38 वर्ष