मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति के लिए 8 से18 अगस्त तक होंगे आवेदन

222

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह छात्रवृत्ति राज्य के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों को दी जाएगी. छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, छात्रों को कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने और नियमित रूप से स्कूल जाना होगा।

छात्रवृत्ति की राशि कक्षा के आधार पर अलग-अलग होगी. कक्षा 6 से 8वीं तक के छात्रों को प्रति माह 600 रुपये, कक्षा 9वीं से 10वीं तक के छात्रों को प्रति माह 900 रुपये और कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को प्रति माह 1000 रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 8 अगस्त से 18 अगस्त 2023 तक संबंधित विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा किए जा सकते हैं. आवेदन पत्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उत्तराखंड की वेबसाइट schooleducation.uk.gov.in से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं।

छात्रवृत्ति के लिए चयन परीक्षा 17 सितंबर 2023 को प्रदेश के विकासखंडों में आयोजित की जाएगी. परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

यह छात्रवृत्ति छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने और ड्रॉप आउट को रोकने के लिए दी जा रही है. सरकार का मानना है कि यह छात्रवृत्ति छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने और अपने सपनों को पूरा करने में मदद करेगी।