शिकायतें मिलने पर डोर टू डोर कूडा उठाने वाली कम्पनियों पर नगरायुक्त के तेवर सख्त, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश

8

देहरादून। नगर आयुक्त गौरव कुमार को कूड़ा गाडियों के क्षेत्र में नहीं पहुचने की शिकायतें विभिन्न माध्यमों जैसे-सिटीजन ऐप, सीएम हेल्पलाईन आदि से प्राप्त हो रही थी। जिस पर नगर आयुक्त ने शुक्रवार को नगर निगम परिसर में बने एकीकृत कूड़ा प्रबन्धन कंट्रोल रूम का औचक निरीक्षण किया तथा शहर में ईकाॅन कम्पनी, सनलाईट कम्पनी तथा वाटर ग्रेस कम्पनी के द्वारा चलाई जा रही कूड़ा गाडियों की मूवमेंट चैक करी। इसी दौरान नगर आयुक्त द्वारा वार्ड संख्या-93, वार्ड सं0-52 तथा वार्ड सं0-92, वार्ड सं0-96 में चल रही गाड़ियों का प्लेबैक देखा।

प्रत्येक कम्पनी द्वारा चलाई जा रही कम्पनी की वास्तविक संख्या तथा ब्रेकडाउन गाडियों की संख्या को देखा तथा ब्रेकडाउन गाडियों के स्थान पर गाडियों के रिप्लेसमेंट की जानकारी ली।

वार्ड सं0-99 में एक गली जो गाड़ी के रूट में थी मगर सिस्टम में देखने पर गाड़ी वहां गयी नही प्रतीत हो रही थी पर नगर आयुक्त ने तत्काल गाड़ी नहीं जाने का कारण जाना। साथ ही नगर आयुक्त ने वार्डों से होने वाले कूड़े के कलेक्शन की मात्रा की भी जानकारी ली।

20 प्रतिशत से अधिक गाडियों के अनुपस्थिति पर भड़के नगर आयुक्त
नगर आयुक्त द्वारा ईकाॅन कम्पनी एवं वाटरग्रेस कम्पनी के वाहनों का 20 प्रतिशत से अधिक ब्रेकडाउन होने पर कम्पनी के प्रतिनिधियों को फटकार लगाते हुये तत्काल व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश दिये। नगर आयुक्त ने डा0 अविनाश खन्ना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, को मौके पर ही तलब करते हुये सभी कम्पनियों द्वारा संचालित वाहनों की सघन माॅनिटारिंग करते हुये गाडियों की रूट कवरेज बढवाने के निर्देश दिये।

नगर आयुक्त द्वारा कम्पनियों को निर्देषित किया गया कि औचक रूप से गाड़ियों का प्लेबैक देखा जाय तथा किसी स्थान पर बिना किसी कारण गाड़ी नहीं पहुंचने पर उस पर अविलम्ब कार्यवाही की जाय।

नगर आयुक्त द्वारा निर्देषित किया गया कि क्षेत्र से अनुपस्थित/ब्रेकडाउन रहने वाली गाड़ियों का रिप्लेसमेंट आवश्यक रूप से कराया जाए।

नगरायुक्त ने बताया कि नगर निगम का पूरा प्रयास शत-प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का है डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मे लगी कम्पनियों द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। कम्पनियों को सख्त चेतावनी दी गयी है। साथ ही नगर गिनम के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कम्पनियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की सख्त निगरानी करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सभी शहर वासियों से अनुरोध किया कि सूखा एवं गीला कूड़ा को अलग-अलग कर कूड़ा गाडी मे ही देकर, ‘‘स्वच्छ दून-सुन्दर दून’’ की परिकल्पना को साकार करने में नगर निगम का सहयोग करें।