जॉब: डाक विभाग के 38 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए 5 जून तक करें आवेदन

0
189

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने डाक सेवक के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। दसवीं पास युवाओं के लिए करीब 38926 पदों पर देश के अलग-अलग जगहों के लिए ये भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 जून 2022 है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर विजिट कर अप्लाई कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार भारतीय डाक में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर और डाक सेवक के 38,926 रिक्त पद भरे जाने हैं। जिसमें जनरल- 17,198 पद, ओबीसी- 7,369 पद, ईडब्ल्यूएस- 3,867 पद, एससी- 5,573 पद, एसटी- 3,843 पद, पीडब्ल्यूडी- 1,076 पद शामिल है। अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवार के पास भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित मैथ्स और इंग्लिश (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में 10 वीं कक्षा का सेकेंडरी स्कूल एग्जामिनेशन पास सर्टिफिकेट होना चाहिए। जीडीएस की सभी कैटेगरी के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास किसी भी लोकल भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

सैलरी डिटेल्स और चयन प्रक्रिया

योग्यता के सभी पैमानों पर खरा उतरने वाले उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के माध्यम से होगा। अन्य कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी। ब्रांच पोस्ट मास्टर के पद पर चयनित अभ्यर्थी को सैलरी के तौर पर 12,000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। जबकि अन्य पदों के लिए 10,000 रुपये तक वेतन निर्धारित है। डाक विभाग में जॉब पाने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा, इसलिए जल्द से जल्द आवेदन करें। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। ज्यादा जानकारी के लिए भारतीय डाक सेवा द्वारा जारी नोटिफिकेशन देंखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here