आज से बदल गए कई सारे नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

0
86

नई दिल्ली। महीना बदलने के साथ ही कई नियम भी बदल गए हैं। जिसका असर हमारे आपके जेब पर पड़ेगा। इन बदलावों में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, हवाई सफर का किराया, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बदला गया चेक से पेमेंट का तरीका, गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल शामिल हैं। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से नियम जून के महीने में बदल गए हैं और उसका क्या असर हमारे और आपके जेब पर पड़ेगा?

PMJJBY और PMSBY की प्रीमियम दरें बढ़ाई
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का प्रीमियम बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की प्रीमियम दर सालाना 330 रुपए से बढ़कर 436 रुपए हो गई है। केंद्र सरकार के मुताबिक, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए वार्षिक प्रीमियम 12 रुपए से बढ़ाकर 20 रुपए कर दिया गया है। ये नई प्रीमियम दरें 1 जून, 2022 से लागू हो गई हैं।

1 जून से गहने हमारे नहीं कहकर मुकर न पाएंगे ज्वेलर
अब ज्वेलर यह गहने हमारे यहां के नहीं हैं कहकर मुकर न सकेंगे। उन्हें जेवरात बेचने की पूरी जानकारी हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन (एचयूआईडी) पोर्टल पर देनी होगी। नई व्यवस्था के तहत गहने बनाने वाले से लेकर ज्वेलर और खरीदने वाले का नाम, वजन और दाम सबकुछ पोर्टल पर दर्ज कराना होगा।

थर्ड पार्टी वाहन बीमा: चार पहिया और दोपहिया की ये हैं नई दरें
वाहन मालिकों की जेब पर महंगाई की एक और मार पड़ने वाली है। केंद्र सरकार ने विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) के मोटर बीमा प्रीमियम की दरों में बढ़ोतरी कर दी हैं। इस संबंध में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने अधिसूचना जारी कर दी है।

एलपीजी सिलेंडर सस्ता
नए महीने यानी आज से एलपीजी के दामों में भी बड़ा बदलाव हुआ है। तेल कंपनियां हर महीने एलपीजी सिलेंडर की घोषणा करती हैं। मौजूदा समय में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर का दाम 809 रुपये है और जिस तरह पेट्रोल-डीजल के दाम उछल रहे हैं। ऐसे में आज से घरेलू सिलेंडर के रेट में तो कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि कामर्शियाल सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो गया है।

एक्सिस बैंक ने की सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी
एक्सिस बैंक (Axis Bank) के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। एक्सिस बैंक ने 1 जून से सैलरी और सेविंग्स अकाउंट्स पर सर्विस चार्जेस में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। बैंक ने अगले महीने से सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की सीमा में बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा बैंक ने मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर लगने वाले मासिक सर्विस चार्ज को भी बढ़ा दिया है।

PF के नए नियम
अगर आप नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है। ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फंड खाताधारकों के लिए नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अब नियोक्ता को हर कर्मचारी के अकाउंट को 1 जून से आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

हवाई सफर होगा महंगा
एक जून से हवाई सफर महंगा हो सकता है। केंद्र सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा को 16 फीसद तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। हवाई किराये की निचली सीमा में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी एक जून से लागू होगी। मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने एक आदेश में कहा है कि किराये की ऊपरी सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। बता दें इंटरेनेशनल फ्लाइट 30 जून सस्पेंड रहेंगी।

स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव
मार्च में पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि योजना जैसी सरकारी स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव किया गया था, लेकिन तब सरकार ने इसे गलती बताकर वापस ले लिया था। तब सरकार के फैसले को चुनाव से जोड़कर देखा गया था। 1 जून को इसमें भी बदलाव किया जा सकता है। हालांकि नई दरें 30 जून तक लागू हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा पेमेंट प्रोसेस
बैंक ऑफ बड़ौदा एक जून से चेक पेमेंट के नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। बैंक आज से ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ को लागू कर रहा है। हालांकि बैंक ने ग्राहकों को सहूलियत देते हुए कहा है कि 50 हजार से ऊपर के भुगतान पर ही ‘पाॅजिटिव पे कन्फर्मेशन’ का नियम लागू रहेगा। बैंक की वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार अब आगे से चेक जारीकर्ता को लाभार्थियों की जानकारी पहले से देनी होगी। बैंक का मानना है कि इससे जहां एकतरफ कम समय लगेगा। वहीं, दूसरी तरफ चेक फ्राॅड से भी बचा जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here