मानव अधिकार आयोग ने जिलाधिकारी देहरादून को जारी किया नोटिस, चार सप्ताह में मांगा जवाब

0
58

देहरादून। डोईवाला के राजीव नगर में ट्रेचिंग ग्राउंड और सौंग में बढ़ते प्रदूषण को लेकर मानव अधिकार आयोग ने जिलाधिकारी देहरादून को नोटिस जारी किया है। देहरादून की अधिकतर नदियां बरसाती नदियाँ हैं। साल के अधिकतर महीनों में यह नदियां सूखे की कगार पर रहती हैं और लोग इन में कचरा फेंकते रहते हैं पर बरसाती सीजन में यह नदियां पूरे प्रवाह से चलती हैं और सारा कचरा समेटे हुए बहा ले जाती है।

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार नमामि गंगे मिशन के तहत गंगा को स्वच्छ रखने का भरपूर प्रयास कर रही हैं पर देहरादून व अन्य नदियां अंततः गंगा में जाकर ही मिलती है जिस वजह से और दूसरी नदियों का कचरा भी गंगा में ही मिल जाता है उत्तराखंड क्रांति दल के मीडिया प्रभारी शिव प्रसाद सेमवाल ने कहाकि यहां पर ट्रेंचिंग ग्राउंड मानकों के विपरीत बनाया गया है एयरपोर्ट से एक किलोमीटर से भी कम हवाई दूरी होने के चलते यहां पर ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थापित नहीं किया जा सकता।

वहीं दूसरी तरफ गंगा की सहायक नदी सौंग के किनारे पर स्थापित इस ट्रेंचिंग ग्राउंड से नदी का पानी भी प्रदूषित हो रहा है, जो नमामि गंगे अभियान पर पलीता लगा रहा है। इसके अलावा आसपास रहने वाले लोगों में ट्रेंचिंग ग्राउंड के चलते बीमारियां और मक्खी-मच्छर लगातार परेशान कर रहे हैं। शिकायतकर्ता ने मानव अधिकार आयोग में अपील दायर की थी जिसका संज्ञान लेते हुए मानव अधिकार आयोग ने डोईवाला नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी और जिलाधिकारी देहरादून को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here