मारपीट प्रकरण में कैबिनेट मंत्री समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज, देखें मारपीट का वीडियो

0
34

देहरादून। सोमवार को ऋषिकेश में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और युवक के बीच मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद मामला गरमा गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डीजीपी को पूरे मामले जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद आज मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, उनके पीआरओ और गनर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं, देर रात युवक पर भी मामला दर्ज हो चुका है।एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि सुरेंद्र नेगी की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ बलवा मारपीट व गाली गलौज की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। हालांकि दूसरे पक्ष पर भी मुक़दमा दर्ज किया गया हैं.पुलिस के अनुसार मारपीट करने के इस प्रकरण में दोनों पक्षों पर क्रॉस मुकदमा दर्ज हुआ है.पुलिस अब पूरे इस मामले में तथ्यों और साक्ष्यों के आधार पर अब आगे की कार्यवाही करने में जुटी हैं।

देखेंमारपीट का वीडियो

एसएसपी दलीप सिंह कुंवर के अनुसार इस मारपीट प्रकरण में एक तरफ़ मंत्री के गनर की ओर से दी गई तहरीर के आधार पर सुरेंद्र सिंह नेगी और धीरेंद्र सिंह प्रजापति नाम के दो अभियुक्त बनाये गए हैं. जबकि दूसरी ओर सुरेंद्र सिंह नेगी की तहरीर पर कैबिनेट मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल, कौशल बिजल्वाण और मंत्री के गनर विनोद राणा सहित चार-पाँच अन्य लोग आरोपी बनाये गए हैं।

एसएसपी दलीप सिंह कुँवर ने कहा इस पूरे प्रकरण में ऋषिकेश कोतवाली SHO को जांच अधिकारी बनाया गया है. IO को इस बात के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि जांच उपलब्ध साक्ष्य-सबूतों एवं तथ्यों के आधार पर निष्पक्ष की जाए. ताकि आगे की अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

इस पूरे प्रकरण में मुकदमा दर्ज होने के उपरांत FIR की कॉपी में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल का नाम स्पष्ट ना होने पर लगातार सवाल उठ रहे हैं.ऐसे में एसएसपी देहरादून ने इस बात सफाई देते हुए बताया कि दर्ज मुकदमे में कैबिनेट मंत्री सहित अन्य लोगों का नाम स्पष्ट तौर पर दर्ज हैं.ऐसे में इस मामले में किसी भी प्रकार की भ्रांति या अफवाह फैलाना गलत है. कानून सभी के लिए बराबर है कार्रवाई निष्पक्ष होगी।

वहीं दूसरी ओर मंत्री के सुरक्षा में तैनात गनर द्वारा मारपीट मामले में एसएसपी देहरादून ने साफ़तौर पर कहा कि सुरक्षा कर्मी गनर द्वारा मारपीट करना पूरी तरह गलत है. इस बात की भी उपलब्ध साक्ष्य के आधार पर जांच चल रही है.अगर तथ्य सही पाए गए तो गनर के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जा सकती है।

जानिए क्या है पूरा मामला

प्रदेश में राजनीतिक माहौल मंगलवार को उस समय बहुत गरमा गया था जब सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और उनका गनर बीच सड़क पर एक युवक की पिटाई करते दिखे। वायरल वीडियो में कैबिनेट मंत्री सड़क किनारे अपने वाहन के पास खड़े होकर शिवाजी नगर निवासी युवक सुरेंद्र सिंह नेगी से बात कर रहे हैं। बातचीत अचानक हाथापाई में बदल गई। वीडियो में मंत्री सुरेंद्र पर थप्पड़ मारते दिखाई दे रहे हैं। इसके बाद उनका गनर भी हाथापाई करने के बाद लातें मारते हुए दिख रहा है।

मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि हम जाम में फंसे थे। उसी समय बाइकसवार दो युवक गाड़ी के बगल आकर गाली देने लगे। हमने समझाया तो युवक ने कॉलर पकड़कर हाथापाई कर दी। इस बीच हमारा कुर्ता फट गया। सुरक्षाकर्मी ने रोका तो उनकी वर्दी फाड़ दी गई।

कौन है युवक सुरेंद्र नेगी

मंत्री के थप्पड़ खाने वाला युवक सुरेंद्र नेगी नगर निगम ऋषिकेश के शिवाजी नगर क्षेत्र के निवासी हैं। वे काफी समय से सामाजिक और जनहित के आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। वे शिवाजीनगर क्षेत्र से ही निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नगर निगम पार्षद का चुनाव भी लड़ चुका हैं। वह अपने घर के पास परचून की दुकान चलाता हैं।

सुरेंद्र नेगी ने ये लिखाई FIR

श्रीमान थाना निरीक्षक प्रभारी महोदय जी कोतवाली ऋषिकेश जिला देहरादून उत्तराखंड विषय प्राथमिकी (FIR) दर्ज कराने के सन्दर्भ में महोदय, विनम्र निवेदन इस प्रकार है कि प्रार्थी शिकायतकर्ता सुरेन्द्र सिंह नेगी (मै) गली 10 04 शिवाजीनगर का मूल निवासी हूँ। महोदय कल दिनांक 02/05/2023 को दिन में लगभग 1 से 2 बजे के मध्य में व मेरा साथी धर्मवीर प्रजापति बाजार से एम्स पुलिस चौकी के लिए किसी काम हेतु आ रहे थे। जय भारद्वाज अस्पताल के समीप सड़क पर भारी जाम लगा था।

हम जाम में फस गये हमारे बराबर में दाहिनी ओर से माननीय मंत्री श्री प्रेमचन्द्र अग्रवाल जी की शासकीय वाहन लगभग 2-2 की दूरी पर खड़ा था। में बाईक पर पीछे बैठा था तो मेरी नजर गाड़ी की ओर गयी फिर में अपने साथी से सामान्य बातचीत करने लगा तो मंत्री प्रेमचन्द्र अग्रवाल जी गाड़ी की खिडकी का शीशा नीचे करके बोले क्या कह रहा तू मैन कहा मंत्री जी आपके लिए कुछ नहीं कह रहे है। तो मंत्री जी ने गुस्से में आकर बोला तूने मेरा सिर दर्द कर रखा है। तुझे तो में बताता हूँ मैने कहा मंत्री जी ऐसा क्या कर दिया मैंने, उन्होंने गाड़ी का दरवाजा खोलकर दो बार जोर-2 से मेरे घुटने पर मारा व कहाँ……… तेरी………… तू मंत्री के मुँह लगता है वहा तक बिगाड़ सकता हूँ तेरा तू नही जानता में खुद सरकार हूँ ओर……..व….. कहा फिर गाड़ी से नीचे उत्तर गये व कहा तुझे सरकार की पावर मे बताता हूँ कहा गायब कर दूंगा घरवाले भी ढूंढ नहीं पायेंगे तू मेरे काम में हाथ डालेगा तुझे अब बताता हूँ कि में क्या चीज हूँ फिर मुझे हाथ से बना दिया हम बाईक से नीचे उत्तर गए, उसके बाद मंत्री को के गनर व मेरे साथी ने हम दोनों के बीच (बीच बचाव) का प्रयास किया गया। उसी क्षण दूसरे दरवाजे से कौशल बिजल्वाण (PRO) ने……….. सूरी कहकर मेरे एक थपड़ मारा मैने सभलते हुए कहा कौशल भाई तुम सब जानते हो व मेरे साथ हाथापाई कर रहे हो ऐसा क्यो, तो कौशल ने दोबारा……… मंत्री जी के सामने बोलता है कहकर लात घूंसो से मारना पीटना शुरू कर दिया व उसके बाद मंत्री प्रेमचन्द अग्रवाल उनके गनर तथा अन्य (पाच-छ) लोगो ने मुझे सड़क पर घसीट घसीट कर पीटा में अपनी जान बचाने को भागने का प्रयास कर रहा था तो वह मुझे पीटते 112 पेज मेबर्स की दुकान के बाहर सड़क के दूसरी और कार में सटाकर लिटाकर ताबड़तोड़ लात घूसो व सड़क के पत्थरों से मारने लगे मेरी कमर में लगातार मारने से चलने फिरने उठने बैठने में दर्द हो रहा है।

महोदय मुझे इस प्रकार बर्कता से पीट कर मंत्री जी व अन्य लोग चले गये मौके पर ही मंत्री की जी गनर द्वारा हमें पकड़कर पुलिस को बुलाया गया पुलिस जिप्सी में हमें ऋषिकेश कोतवाली लाया गया महोदय सरकारी के मंत्री द्वारा मुझ जनता के साथ इस प्रकार का कृत्य अमाननीय व्यवहार व मेरे जननी (मेरी मां) के लिए अभद्र व अधील गालिया देना मंत्री जी का मेरे (जनता के प्रति पूर्वग्रह की भावना से ग्रसित दर्शाता है, महोदय मंत्री जो द्वारा कह गये एक एक शब्द व उसके प्रणाम स्वरूप मौके पर दिन दहाड़ सड़क पर मारपीट द हमला करना ऐसे हालात में उनके अथवा उनके साथियों व भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रताओं द्वारा मुझे (जनता व मेरे परिवार को जान से मारने व गायब करने का पडयन्त्र भी रचा जा सकता है। अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मेरी प्राथमिकी दर्ज कर उचित कानूनी कार्यवाही करने की कृपा करें तथा मेरे परिवार को पुलिस (कानूनी) सुरक्षा प्रदान की जाग। आपकी अति कृपा होगी। धन्यवाद दिनांक 03/05/2023 दिन बुधवार धर्मवीर प्रजापति धर्मवीर प्रजापति पुत्र ऋषिपाल गली नं0 28 शिवाजी नगर पोओपन ऋषिकेश जिला देहरादून उत्तराखण्ड) गोo ad हस्ताक्षर सुरेन्द्र सिंह नेगी शिकायकर्ता प्रार्थी सुरेन्द्र सिंह नेगी पुत्र श्री पूरन सिंह नेगी गली नं004 शिवाजीनगर पोओ पशुलोक ऋषिकेश जिला देहरादून उत्तराखण्ड) मो0 9997454072, 8006941359 नोट में हे0का0 330 पुनीत प्रमाणित करता हूँ नकल तहरीर हिन्दी वादी कम्प्यूटर संगणत कर शब्द व शब्द टाईप की गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here