विधानसभा चुनाव2022: Zee News के सर्वे में कांग्रेस सबसे बडी पार्टी, भाजपा दूसरे नंबर पर

0
102

देहरादून। प्रदेश में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 14 फरवरी को मतदान होना है। ऐसे में जनता किसे कुर्सी पर बिठाएगी इसको लेकर सर्वे शुरू हो गए हैं। इसी कड़ी में Zee News ने जनता का मूड भांपने के लिए ओपिनियन पोल किया है। Zee News और DesignBoxed के सर्वे के अनुसार, उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर होती दिख रही है। सर्वे के मुताबिक पूरे उत्तराखंड में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा। ओपिनियन पोल के मुताबिक BJP को 33 सीटें, कांग्रेस को 35 और अन्य को दो सीट मिलती दिख रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की 70 सदस्यीय विधानसभा में 36 बहुमत का आंकड़ा है। चुनावी नतीजे 10 मार्च को आएंगे और यह तभी साफ हो सकेगा।

Zee News और DesignBoxed के ओपिनियन पोल में हरीश रावत सीएम के रूप में 41 फीसदी लोगों की पसंद हैं वहीं, 27 फीसदी लोग पुष्कर सिंह धामी को पसंद कर रहे हैं। कर्नल कोठियाल को 15 फीसदी लोग सीएम के रूप में देखना चाहते हैं। कांग्रेस ने हालांकि अब तक मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया है। Zee News और DesignBoxed के ओपिनियन पोल पर कांग्रेस नेता हरीश रावत का भी रिएक्शन आया है। Zee News से खास बातचीत में हरीश रावत ने कहा कि लोगों का धन्यवाद। हम भरोसा दिलाते हैं कि लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे। हरीश रावत ने जनता से प्रार्थना की है कि हमें इतना बहुमत दीजिए कि पांच साल एक मजबूत सरकार दे सके। रावत ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि जैसै- जैसे चुनाव नजदीक आएगा लोगों का समर्थन कांग्रेस के प्रति बढ़ता जाएगा। जब Zee News ने उनसे पूछा गया कि अगर कांग्रेस उत्तराखंड में सरकार बनाती है तो क्या आप मुख्यमंत्री बनेंगे। जवाब में हरीश रावत ने कहा कि सीएम कौन बनेगा यह पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी तय करेंगी। उन्होंने कहा कि अभी मेरा मत यह है कि मैं राज्य में कांग्रेस को चुनाव लड़ाऊं और पार्टी की जीत सुनिश्चित करूं। उन्होंने पार्टी से नाराजगी की खबरों को भी खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मैं पार्टी से नाराज नहीं हूं। उन्होंने कहा कि ओपिनियन पोल के बाद हमें बहुमत के लिए और अधिक मेहनत करनी होगी।

गौरतलब है कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर बिगुल फूंका जा चुका है। सभी दल अपनी-अपनी जीत के लिए कमर कस चुके हैं और चुनावी रणनीति बनाने में मशगूल हो गए हैं। जीत की संभावना को देखते हुए नेता अपना पाला बदलकर दूसरी पार्टी ज्वाॅइन कर रहे हैं। इसी बीच जी-मीडिया का ओपिनियन पोल सर्वे आ गया है, जिससे राजनीतिक दलों को मिलने वाली सीटें और उनके वोट शेयरिंग का स्पष्ट रूझान का पता चलता है। जी-मीडिया के सर्वे के मुताबिक, राज्य की 70 विधानसभा सीटों में गढ़वाल क्षेत्र में भाजपा को 22 से 24 सीटें मिलती दिखाई दे रही है, जबकि इसी क्षेत्र में कांग्रेस को 15 से 17 सीटें मिलने की संभावना है। यहां आप और अन्य को एक-एक सीटें मिलती दिखाई दे रही है। वहीं, अगर कुमायूं क्षेत्र की बात करें तो यहां भाजपा को 9 से 11 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है जबकि इसी रीजन में कांग्रेस को 18 से 20 सीटें मिलने की संभावना दिख रही है। आप को यहां एक सीटें मिलने की संभावना है। इस तरह दोनों क्षेत्रों में भाजपा को जहां 31 से 35 सीटें मिलती दिख रही है, वहीं कांग्रेस को दोनों क्षेत्रों में 33 से 37 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है। वोट शेयरिंग में कौन-सी पार्टी कहां है?

वोट शेयरिंग की बात करें तो गढ़वाल क्षेत्र में भाजपा को 42.6 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं, वहीं इसी क्षेत्र में कांग्रेस का वोटिंग शेयर 38.4 फीसदी के आसपास नजर आ रहा है। गढ़वाल क्षेत्र में आप को 13.8 फीसदी मत मिल सकता है जबकि 5.2 फीसदी अन्य के खाते में जाता दिखाई दे रहा है। कुमाऊं क्षेत्र में भाजपा को 37.8 फीसदी मत मिल सकता है जबकि यहां कांग्रेस लाभ की स्थिति में नजर आ रही है। कांग्रेस को यहां 41.6 फीसदी मत मिलने की संभावना है। वहीं आप की बात करें तो उसे यहां 10.4 फीसदी और अन्य को 10.2 फीसदी मत मिल सकते हैं। कुल वोट शेयरिंग की बात करें तो राज्य में भाजपा को 38.8, कांग्रेस को 40.1, आप को 12.5 और अन्य के खाते में 8.6 फीसद मत जाते दिखाई दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here