शनिवार तक भारी बारिश का अलर्ट, जिलाधिकारी ने विभागों को जारी किये आवश्यक निर्देश

0
100

देहरादून। प्रदेश के अधिकतर जिलों के साथ ही राजधानी देहरादून में भी मंगलवार से लगातार मुसलाधार बारिश हो रही है। 28 अगस्त शनिवार तक मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लगातार हो रही भारी बरसात से नदी नालों के जल स्तर के साथ-साथ सड़क तथा सम्पर्क मार्गो का बाधित होने की सूचना भी लगातार प्रशासन को मिल रही है। जिसको देखते हुए जिलाधिकारी देहरादून ने तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करने के आदेश जारी किये हैं।

नदी तट के क्षेत्रों में प्रवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भिजवाने की कार्यवाही त्वरित गति से सुनिश्चित की जाय। साथ ही विभिन्न आपदा ग्रस्त क्षेत्रों में प्रभावित परिवारों व व्यक्तियों को अनुमन्य अहेतुक राशि के भुगतान की व्यवस्था व कार्यवाही भी करें।
बरसात से जो-जो सड़क मार्ग अवरुद्ध हुए हैं उनके अधिशासी अभियन्ताओं लोक निर्माण विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए जेसीबी के माध्यम से मार्गो को सुचारू रखा जाये ऐसे अवरूद्ध व क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत इत्सादि की कार्यवाही लोक निर्माण विभाग प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करेगा।
जिन-जिन क्षेत्रो में खाद्यान की सामस्या उत्पन्न हो गई है अथवा प्रभावित परिवारों के पास खाना उपलब्ध नहीं है, ऐसे क्षेत्रो में खाद्यान उपलब्ध कराने तथा भोजन के पैकेट की व्यवस्था के सम्बन्ध में जिला पूर्ति अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए ऐसे क्षेत्रों में खाद्यान व भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित की जाये।

शहरी क्षेत्रों में जहाँ जहाँ पर जल भराव की स्थिति उत्पन्न हुई वहाँ पर सम्बन्धित नगर निगम / नगर पालिका अपने उपकरणो यथा-De-Watering Pump के माध्यम से जल निकासी की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
जिले में जिन स्थानो पर पाईप लाईने क्षतिग्रस्त हुई है तथा जलापूर्ति की समस्या उत्पन्न हो गई है ऐसे स्थानों पर वैकल्पिक जलापूर्ति के रूप में टैकरों के माध्यम से सम्बन्धित जल संस्थान के अभियन्ताओं से जलापूर्ति सुनिश्चित करायी जाये एवं ऐसी क्षतिग्रस्त योजनाओं की मरम्मत व रख-रखाव की कार्यवाही जलनिगम व जल संस्थान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करेगा।
चूँकि उक्त प्रकरण आम जन मानस की जान-माल से जुड़ा हुआ होने तथा 03 दिनों ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उपरोक्तानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कर अद्यतन स्थिति से प्रत्येक दिवस को सायं 06 बजे अपनी विस्तृत आख्या से आपदा नियंत्रण कक्ष व अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here