15 दिन में क्षेत्र की सडकों की हालत नही सुधरी तो जनता को साथ लेकर दूंगा धरना : खजानदास

0
69

देहरादून। राजपुर रोड विधानसभा में सड़को एवं नालियों की जर्जर स्थिति का संज्ञान लेकर क्षेत्रीय विधायक खजानदास ने अधिकारियों को आडे हाथों लिया। उन्होंने कहा कि जब हम सब जनता की सेवा एवं जनसुविधाओं को मजबूत बनाने के लिये जनप्रतिनिधि एवं जनसेवक के रूप में नियुक्त है तो फिर जन सेवा में कमी क्यों रह जाती है। स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में किये गये निर्माण कार्यों से जनमानस को हो रही असुविधाओं एवं जनता के द्वारा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में की जा रही शिकायतों पर राजपुर रोड विधायक खजान दास ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जनता का पैसा हर हालत में जनता की सेवा एवं सुविधाओं के लिए गुणवत्तायुक्त कार्यों में खर्च होना चाहिए सरकारी धन का दुरुपयोग किसी भी हालत में बर्दास्त नहीं किया जायेगा। जनता के हितों की रक्षा एवं जनता के टैक्स के पैसों की बर्बादी को रोकने के लिए सड़क से सदन तक लडना पड़ा तो लड़ेगे।

राजपुर रोड़ विधानसभा के अन्तर्गत विभिन्न समस्याओं के निस्तारण के लिए स्मार्ट सिटी, लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, विद्युत विभाग, सिंचाई विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों की बैठक एमडीडीए कार्यालय में मेयर सुनील उनियाल गामा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में विधायक खजानदास ने कहा कि स्मार्ट सिटी के अधीन 8.10 किमी सड़क है जिसमें किसी भी सड़क की हालत ठीक नहीं है यदि 10-15 दिनों में सड़कों की हालत ठीक नहीं हुई तो मैं जनता एवं व्यापारियों को लेकर घण्टाघर में धरने पर बैठूंगा और इससे होने वाली किसी भी प्रकार की कार्यवाही से कोई भी विभाग नहीं सकता है। विधायक दास ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि आपके द्वारा किये गये हर कार्य की गुणवत्ता शुन्य है तथा स्मार्ट सिटी के द्वारा निर्मित कार्यों के कारण जनमानस को तमाम असुविधायें हो रही है तथा सरकार की छवि खराब हो रही है।

दास ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी नार्ट सिटी / जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिये कि भविष्य में सड़कों से संबंधित समस्त निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग को दिये जाये तथा पेयजल एवं सीवर से संबंधित समस्त निर्माण कार्य जल संस्थान को दिये जाये तथा स्मार्ट सिटी के कर्मचारियों को विभागों के साथ केवल अधीनस्थ सहायक के रूप में रखा जाये। दास ने स्मार्ट सिटी के द्वारा बिछाई गयी पाईप लाईन के टेस्टिंग का उदाहरण देते हुये कहा की केवल 2 पम्पों की पेयजल सप्लाई से लाईन कई जगह से लीकेज होनी शुरू हो गयी है ऐसा प्रतीत होता है कि तीनों पम्प का पानी एक साथ डाल देने से होने वाले नुकसान का आंकलन कर पाना भी कठिन है।

बैठक में उपस्थित लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा 25 सितम्बर तक हर हालत में सड़को को ठीक कर देने का आश्वासन दिया गया। स्मार्ट सिटी सीईओ द्वारा बताया गया कि विभाग के पास पैसे की कोई कमी नहीं है किन्तु कार्यदायी संस्थाओं द्वारा हीलाहवाली एवं कार्यों की धीमी गति के कारण पैसे की माँग नहीं की जा रही है जिसे गम्भीरता से लेते हुये उनीने कहा की भविष्य में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली बर्दाश्त नही की जायेगी।

दास ने अधिकारियों को निर्देश दिये की इन्दिरा मार्केट का कार्य 15 सितम्बर तक माननीय मुख्यमंत्री से भूमि पूजन बना कर प्रारम्भ कर दिया जाये तथा डेवलपमेंट से केवल प्रभावित दुकानदारों को ही दुकानों का आवंटन किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की हेराफेरी बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

दास ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि विभागों में सामंजस्य की कमी है तथा विभागीय अधिकारीगण अपने अपने विभागों की कमियों को दबाने के लिए एक दूसरे विभाग के सिर पर बात डालते रहते हैं इसी समस्या के निस्तारण के लिये आज संयुक्त बैठक रखी गई है ताकि समस्याओं का समाधान हो और भविष्य में विभागीय अधिकारियों द्वारा एक दूसरे के सिर पर जिम्मेदारी मढ़ने की पुनरावर्ती न हो। उन्होने स्पष्ट निर्देश दिए कि इसकी टोपी उसके सर वाली बात किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने अवगत कराया की पल्टन बाजार में छज्जों के निर्माण हेतु 2 कम्पनियों से निविदायें प्राप्त हो गयी है जिस पर शीघ्र ही निर्णय लेकर पल्टन बाजार में छज्जों का निर्माण कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।

विधायक दास ने अधिकारियों को साफ निर्देश दिए की कोई भी अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों से मुँह मोड़ता है तो भविष्य में वे कठोर कार्यवाही के लिए भी तैयार रहे। बैठक में मेयर देहरादून सुनील उनियाल गामा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी / जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका, सचिव एमडी मोहन सिंह बनिया सहित लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग, जल संस्थान, विद्युत विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारियों सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here