T-20 मोदी स्टेडियम में भारत की हार: इंग्लैंड ने 15.3 ओवर में 8 विकेट से हराया

0
119

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 T-20 की सीरीज का पहला मैच 8 विकेट से गंवा दिया। भारतीय टीम का इस साल का यह पहला T-20 था, जिसमें हार से शुरुआत हुई। ओवरऑल भारतीय टीम 12 T-20 के बाद घर में पहली बार हारी है। इससे पहले 8 दिसंबर 2019 को वेस्टइंडीज ने हराया था। तब इंडिया को तिरुवनंतपुरम में खेले गए T-20 में 8 विकेट से हार मिली थी।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए T-20 में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट गंवाकर 124 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम ने 15.3 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 130 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

जेसन रॉय फिफ्टी से चूके
125 रन के टारगेट के जवाब में इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय ने 32 बॉल पर 49 रन की पारी खेली। ओपनर जोस बटलर ने 24 बॉल पर 28 रन बनाए। टीम इंडिया के स्पिनर युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट मिला।

इंग्लिश टीम की पावरप्ले में तेज शुरुआत
इंग्लैंड टीम की शुरुआत काफी तेज रही थी। टीम ने पावरप्ले में बिना विकेट गंवाए 50 रन बना लिए थे। इसके बाद टीम को 72 रन पर पहला झटका लगा। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने जोस बटलर को LBW किया।बटलर ने 28 रन बनाए और जेसन रॉय के साथ 72 रन की ओपनिंग पार्टरनशिप की। 89 रन पर इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। जेसन रॉय 49 रन बनाकर वॉशिंगटन सुंदर की बॉल पर आउट हुए। इसके बाद टीम ने कोई विकेट नहीं गंवाया। आखिर में जॉनी बेयरस्टो 26 और डेविड मलान 24 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 41 रन की नाबाद पार्टनरशिप हुई।

सुंदर और बेयरस्टो के बीच कहासुनी
14वें ओवर की आखिरी बॉल पर वॉशिंगटन सुंदर और बेयरस्टो के बीच कहासुनी हुई। सुंदर की बॉल पर मलान ने सीधा शॉट खेला था। इसे सुंदर ने कैच लेने की कोशिश की, लेकिन बॉल नॉनस्ट्राइक पर खड़े बेयरस्टो के हेलमेट पर लगी। सुंदर को लगा कि बेयरस्टो जानबूझकर सामने आए, जबकि अंपायर को ऐसा नहीं लगा। अंपायर ने दोनों को शांत कराया।

अय्यर ने करियर की तीसरी फिफ्टी लगाई
टीम इंडिया के श्रेयस अय्यर ने T-20 में अपनी तीसरी फिफ्टी लगाई। उन्होंने 48 बॉल पर 67 रन की पारी खेली। उनके अलावा ऋषभ पंत ने 23 बॉल पर 21 और हार्दिक पंड्या ने 21 बॉल पर 19 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 23 रन देकर 3 विकेट लिए। आदिल राशिद, मार्क वुड, क्रिस जॉर्डन और बेन स्टोक्स को 1-1 विकेट मिला।

कोहली खाता भी नहीं खोल सके
मैच में टॉप-3 भारतीय बल्लेबाजों ने मिलकर सिर्फ 5 रन ही बनाए। ओपनर लोकेश राहुल 4 बॉल पर 1 और शिखर धवन 12 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली तो खाता भी नहीं खोल सके।

T-20 में तीसरी बार जीरो पर आउट हुए कोहली
कोहली टी-20 इंटरनेशनल में तीसरी बार जीरो पर आउट हुए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 में गुवाहाटी में और आयरलैंड के खिलाफ 2018 में डब्लिन में 0 पर आउट हुए थे।

भारतीय टीम का पावरप्ले में दूसरा सबसे छोटा स्कोर
पावरप्ले (1-6 ओवर) में टीम भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी। टीम ने 22 रन पर 3 बड़े विकेट गंवाए। भारतीय टीम का पावरप्ले में यह अपना दूसरा सबसे छोटा स्कोर रहा। इससे पहले टीम ने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 3 विकेट गंवाकर 21 रन बनाए थे।

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने मैच का पहला ओवर स्पिनर आदिल राशिद से कराया, जिसमें 2 रन आए। अगले ओवर में तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया।
अपने दूसरे और मैच के तीसरे ओवर में राशिद ने कोहली को कैच आउट कराया। 20 रन पर भारत को तीसरा झटका लगा। मार्क वुड ने धवन को क्लीन बोल्ड किया।

48 रन के स्कोर पर ऋषभ पंत के रूप में भारत ने चौथा विकेट गंवाया। पंत 23 बॉल पर 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें बेन स्टोक्स ने जॉनी बेयस्टो के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद अय्यर ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 54 रन की पार्टनरशिप भी की। यहां हार्दिक 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने कैच आउट कराया। आर्चर ने अगली ही बॉल पर शार्दूल ठाकुर को भी शून्य पर पवेलियन भेजा।

भुवनेश्वर की डेढ़ साल बाद टीम में वापसी
भुवनेश्वर कुमार की डेढ़ साल बाद टीम में वापसी हुई। उन्होंने आखिरी मैच दिसंबर, 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में खेला था। हालांकि, इसके बाद वे IPL के 13वें सीजन में खेले थे। पर कुछ मैच बाद चोट की वजह से पूरी सीजन से बाहर हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here