WhatsApp Pay भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसके बारे में सबकुछ

0
102

भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. 

व्हाट्सऐप ने शुक्रवार को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुमति पाने के बाद भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की है. एनपीसीआई के मुताबिक व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है।
भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं जिनमें से चुनिन्दा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा. मौजूदा समय में, पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल भुगतान के बाजार में बड़े खिलाड़ी हैं. व्हाट्सऐप पे का भारत में दो साल से बीटा टेस्टिंग में चल रही है।
सरकार की ओर से व्हाट्सऐप Pay को मंजूरी तो मिल गई है लेकिन शर्त यह है कि इसे फिलहाल 2 करोड़ यूजर्स की इस्तेमाल कर पाएंगे, जबकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है. व्हाट्सऐप काफी समय से अपनी पेमेंट सर्विस की शुरुआत करने की कोशिश कर रही है क्योंकि वह भारत में डिजिटल पेमेंट मार्केट में आना चाहती है।
व्हाट्सऐप Pay के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा. इसकी जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी है. व्हाट्सएप पे यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम पर काम करेगा. जैसे कि गूगल पे और फोन पे के साथ होता है।
व्हाट्सऐप पे सर्विस भारत में पिछले दो सालों से बीटा टेस्टिंग पर चल रही थी. हालांकि इसमें आ रही कुछ दिक्कतों के कारण इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया था. लेकिन अब एनपीसीआई से मिली मंजूरी के बाद इसे भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. व्हाट्सऐप पे एक यूपीआई बेस्ड सर्विस है और इसकी मदद से यूजर्स चैटिंग बॉक्स में ही फोटो की तरह पैसे भी भेज सकते हैं।
व्हाट्सऐप पे सर्विस भारत की 10 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है और यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी भाषा का उपयोग कर सकते हैं. यह फीचर एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. लेकिन इसके लिए सबसे पहले अपना व्हाट्सऐप अकाउंट अपडेट करना होगा. इस फीचर का लाभ उठाने के लिए यूजर्स के साथ यूपीआई आधारित डेबिट कार्ड होना जरूरी है।
व्हाट्सऐप पे सर्विस में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो इस फीचर की सहायता से यूजर्स एक दिन में एक लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं. इस फीचर का उपयोग कर आप कभी भी कहीं भी अपने किसी भी व्हाट्सऐप नंबर पर पैसे भेज सकते हैं।
व्हाट्सऐप ने पेमेंट सर्विस के लिए ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank के साथ साझेदारी की है. हालांकि यदि इन बैंक में आपका खाता नहीं है तब भी आप व्हाट्सऐप पेमेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे. गूगल पे और फोन पे की तरह व्हाट्सऐप पे में भी एक यूपीआई पिन की जरूरत होगी, ताकि आप सुरक्षित पेमेंट कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here