अपने SBI ATM Card पर छपवाए अपने बच्चो को फोटो बैंक दे रहा सुविधा ऐसे करे आवेदन

0
311

दिवाली और बाल दिवस साथ साथ इसीलिए इस खास मौके पर आज हम आपको बच्चों के बैंक खाते से जुड़ी एक खास जानकारी दे रहे हैं. आप अपने बच्चों के लिए बैंक में खाता खोल सकते हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) बच्चों के लिए खास तरह के बैंक खाते खोलता है. इनमें मिनिमम बैंलेंस का भी झंझट नहीं है. साथ ही, इसमें में खाता खोलने पर आपके बच्चे को उसकी फोटो छपा एटीएम (डेबिट कार्ड) कार्ड भी मिलेगा।

आइए जानें इसके बारे में…

पहला कदम और पहली उड़ान स्कीम के तहत बैंक 5000 रुपये निकालने और इतने रुपये की शॉपिंग की सुविधा देता है. साथ ही, बैंक बच्चे की फोटो लगा हुआ एटीएम-सह-डेबिट कार्ड भी इश्यू करता है. यह कार्ड अवयस्क और अभिभावक के नाम से जारी किया जायेगा।

पहला कदम खाते के तहत कोई भी नाबालिग अपने माता-पिता या अभिभावक के साथ संयुक्त खाता खोल सकता है. साथ ही इस खाता का संचालन माता-पिता या अभिभावक के साथ किया जा सकता है. वहीं पहली उड़ान में केवल 10 वर्ष से ऊपर की आयु के नाबालिग के नाम पर ही खाता खोला जा सकता है. इस खाते का केवल वही संचालन कर सकता है जिसके नाम पर खाता खोला गया है. आपको बता दें कि खाता खोलने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) करना जरूरी है।

इसमें आप Maximum 10 लाख रुपये तक बैलेंस रख सकते है. इससे ज्यादा पैसा रखने की इजाजत नहीं है।

पहला कदम और पहली उड़ान में प्रति दिन की ट्रांजैक्शन (लेन-देन) लिमिट 5000 रुपये है. इसके तहत व्यक्ति बिल का भुगतान, इंटर बैंक फंड ट्रांसफर (केवल एनईएफटी) और डिमांड ड्राफ्ट बनवा सकता है।

पहला कदम- इस खाते के तहत 10 चेक वाली चेकबुक जारी होती है. यह चेकबुक अभिभावक को नाबालिग के नाम पर दी जाती है।

इस खाते के तहत भी 10 चेक वाली चेकबुक जारी की जाती है. यह तभी जारी की जाती है अगर नाबालिग हस्ताक्षर करने में समर्थ है।

पहला कदम और पहली उड़ान खातों में एटीएम कम डेबिट कार्ड सुविधा दी जाती है.कार्ड पर बच्चे का फोटो भी होता है. यह बच्चे और अभिभावक के नाम पर इश्यू होता है. इस कार्ड से पैसे निकालने की लिमिट 5000 रुपये है. आपको बता दें कि इन खातों से बच्चा 2000 रुपये तक का भुगतान या टॉप अप कर सकता है. इन दोनों खातों पर मिलने वाला ब्याज (4 फीसदी) बचत खाते जितना ही होता है।

इस बैंक अकाउंट में बच्चों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, ATM Card, चेक बुक फैसिलिटी जैसी सभी सुविधाएं दी जाती हैं. इस अकाउंट के 2 प्रकार हैं: एक अकाउंट 10 साल से कम के बच्चों के लिए है और Pehli Udaan 10 साल से बड़े बच्चों जो Uniformly Signature कर सकते है उनके लिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here