एक क्लिक से मिलेगी ई-बसों की टाइमिंग की जानकारी, साथ ही जमा कर सकेंगे बिजली, पानी, नगर निगम का टैक्स

0
108

देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में अब सफर करना आसान होने वाला है। बताया जा रहा है कि इसके लिए शासन बड़े कदम उठाने जा रहा है। अब बस एक क्लिक पर कही भी इलेक्ट्रिक बसों के रूट, टिकट और टाइमिंग की जानकारी मिल सकेगी। जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उनके समय की जहां बचत होगी। वहीं रूट भी पता चल सकेगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार स्मार्ट सिटी के तहत राजधामी ने कई रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें चल रही है। इन इलेक्ट्रिक बसों की जानकारी अब दून वन ऐप में जोड़ी जाएगी। जिससे लोगों को बसों के इंतेजार में परेशान नहीं होना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि अब इलेक्ट्रिक बसों से जुड़ी जरूरी जानकारियों को दून वन ऐप में डालने की तैयारी चल रही है। इसमें अब इलेक्ट्रिक बसों के रूट, टिकट और टाइमिंग की जानकारी देने की प्लानिंग की जा रही है।

रिपोर्टस की माने तो देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अन्तर्गत दून इंटिग्रेटेट कन्ट्रोल एंड कमांड सेन्टर परियोजना के तहत आम लोगों की सुविधा के लिए यह वेब पोर्टल तैयार किया गया है। इसमें आम लोग अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। अब इसमें लोग शिकायतें दर्ज कराने के साथ ही इलेक्ट्रिक बसों से जुड़ी जानकारियां पा सकेंगे। इस ऐप में विशेष परिस्थितियों को छोड़ कर 24 से 48 घंटे में शिकायत का समाधान करने का प्रयास किया जाता है।

दून-1 मोबाइल ऐप एक तरह से हर मर्ज की दवा है। इस मोबाइल एप में अपने प्रमाणपत्रों के साथ प्राइवेट अकाउंट बना सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से जल संस्थान, पेयजल निगम, बिजली विभाग, आरटीओ, नगर निगम आदि को उनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं जैसे पानी के बिल, बिजली के बिल, सीवर आदि के बिल, हाउस टैक्स, आरटीओ फीस आदि को इसी पोर्टल से ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here