देहरादून- अमृतसर के बीच रेलसेवा आज से शुरू, वाया चंडीगढ़ होकर जाएगी ट्रेन

0
280

देहरादून। कोरोना काल में बंद रही लाहौरी एक्सप्रेस ट्रेन आज से शुरू हो रही है। लगभग एक साल के इंतजार के बाद अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस (लाहौरी) बुधवार से चलेगी। देश की ऐतिहासिक रेल सेवाओं में शामिल यह ट्रेन पहली दफा नए रूट से वाया चंडीगढ़ होकर आएगी। बुधवार सुबह दून पहुंचने के बाद शाम को यहां से भी इसका संचालन शुरू हो जाएगा।

स्पेशल ट्रेन के रूप चलने वाली इस एक्सप्रेस के रूट में बदलाव किया गया है। ट्रेन अब देहरादून से अंबाला-चंडीगढ़-लुधियाना होकर चलेगी। खास बात यह है कि इसमें 5 कोच भी बढ़ाए गए हैं। पहले इस में 13 कोच थे, जिसे बढ़ाकर अब 18 कर दिया गया है। इससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी।ट्रेन में टूएस यानी सेकंड सीटिंग नॉन एसी कोच जोड़े गए हैं।

इनमें आरक्षित श्रेणी में यात्री कम किराये में सफर कर सकेंगे। देहरादून से चंडीगढ़ का सेकंड सीटिंग का किराया मात्र 110 रुपये है।

हालांकि ट्रेन में जनरल श्रेणी का किराया इससे भी कम रहेगा। बता दें कि मार्च 2020 में कोरोना संकट शुरू हुआ था। तब देशभर में लॉकडाउन के कारण ट्रेनों के पहिए थम गए थे।

दो महीने बाद रेलवे ने कुछ ट्रेनों का संचालन शुरू किया, लेकिन अमृतसर-देहरादून के बीच चलने वाली एक्सप्रेस का संचालन शुरू नहीं हो पाया था। रेलवे के स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने बताया कि ट्रेन संचालन को तैयार है। अमृतसर से यह ट्रेन मंगलवार रात 9.40 बजे चलेगी। जबकि देहरादून से सात जुलाई बुधवार को शाम 7.05 बजे रवाना होगी।

उन्होंने बताया कि रोजाना चलने वाली यह एक्सप्रेस ट्रेन अब चंडीगढ़ होकर जाएगी। देहरादून से चलकर हरिद्वार-रुड़की-अंबाला होते हुए रात ढाई बजे ट्रेन चंडीगढ़ पहुंचेगी।

लाहौरी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस ऐतिहासिक रेल सेवा है और दून में सबसे पुरानी रेल सेवाओं में से एक है। लंबे अंतराल के बाद इस ऐतिहासिक रेल सेवा में कई बदलाव किए गए हैं। नंबर पहले 4631 और 4632 था, जिसे बदलकर 04663 और 04664 कर दिया गया है। पहले यह सुबह साढ़े नौ बजे देहरादून पहुंचती थी, जो अब सुबह 9:45 बजे पहुंचेगी। हालांकि दून से रवानगी का समय शाम 7:05 बजे यथावत रखा गया है।

आईआरसीटीसी के अनुसार देहरादून से प्रमुख स्टेशनों का किराया
स्टेशन टूएस स्लीपर थर्ड एसी
अंबाला 100 165 505
चंडीगढ़ 110 185 505
लुधियाना 145 240 645
अमृतसर 180 310 835

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here