नगर निगम कुत्ते-बिल्लियों के लिए बना रहा श्मशान घाट, पुजारी करायेंगे अंतिम संस्कार

0
344

नगर निगम (एसडीएमसी) कुत्तों के लिए सार्वजनिक श्मशान घाट बना रहा है। इसमें कुत्तों के अंतिम संस्कार के बाद उनकी अस्थियों को 15 दिनों तक रखने का इंतजाम होगा। पालतू कुत्तों के अंतिम संस्कार के लिए वजन के हिसाब से शुल्क देना होगा। आवारा कुत्तों का अंतिम संस्कार मुफ्त में किया जाएगा। बिल्लियों का भी अंतिम संस्कार किया जायेगा।

कुत्तों के लिए श्मशान 700 वर्ग मीटर जगह में बनाया जायेगा। एसडीएमसी जल्द निविदा जारी करेगा। यह पूरी योजना पीपीपी मॉडल पर आधारित होगी। श्मशान का निर्माण एसडीएमसी करेगी, लेकिन दिल्ली के किसी भी इलाके के लोग इसका प्रयोग कर सकेंगे। अंतिम संस्कार कराने के लिए 30 किलोग्राम तक के कुत्ते के लिए 2,000 रुपये और 30 किलोग्राम से अधिक वजन के कुत्ते के लिए 3,000 रुपये देने होंगे।

पालतू कुत्तों के नए पंजीकरण से दक्षिण निगम ने कमाए लाखों रुपये
दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने पालतू कुत्तों के नए पंजीकरण और नवीनीकरण से अब तक चार लाख 12 हजार 500 रुपये की कमाई की है। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पंजीकरण और नवीनीकरण की यह सुविधा ऑनलाइन दी जा रही है।


जानकारी के मुताबिक, ऑनलाइन किए जा रहे पालतू कुत्तों के पंजीकरण और नवीनीकरण के तहत अप्रैल 2020 से अब तक पालतू कुत्तों के मालिकों द्वारा 525 नए पंजीकरण कराए गए। अगस्त 2016 से अक्तूबर 2020 तक कुल 2862 पालतू कुत्तों का ऑनलाइन पंजीकरण तथा 946 पालतू कुत्तों के मालिकों ने उनका ऑनलाइन नवीनीकरण कराया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here