उत्तराखंड: नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़, शराब के साथ एक अभियुक्त गिरफतार

17

उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा ऊधम सिंह नगर जिले में आबकारी विभाग व थाना आईटीआई की टीम को साथ लेकर संयुक्त कार्यवाही में फैक्ट्री के अन्दर से भारी मात्रा में नकली शराब, कैमिकल, उत्तराखण्ड सरकार के कूटरचित होलोग्राम, गुलाब मार्का के रैपर व रॉ मटैरियल व उपकरण बरामद

देहरादून। प्रदेश के काशीपुर क्षेत्र में चल रही नकली शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ है। अभियुक्तों द्वारा तैयार नकली शराब को जनपद नैनीताल, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर के क्षेत्रों में सप्लाई किया जाता था तथा नकली शराब बनाने के लिए कैमिकल व अन्य रॉ मटेरियल को उ0प्र0 से सप्लाई कर लाया जाता था।नकली शराब को बनाने वाले मुख्य अभियुक्त अमनदीप सिंह निवासी काशीपुर के ऊपर पूर्व में उत्तराखण्ड व आबकारी विभाग में मुकदमें दर्ज हैं। अन्य साथियों की एसटीएफ को तलाश।।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि उत्तराखंड राज्य में बढ़ते नशे की प्रवृति की रोकथाम हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी के उत्तराखंड के ‘इग्स-फ्री देवभूमि अभियान के अंतर्गत मेरे द्वारा इग्स व अवैध/नकली शराब के खिलाफ कार्यवाही करने के आदेश पर सीओ एसटीएफ आर.बी. चमोला के निर्देंशन में कुमाऊ एसटीएफ टीम द्वारा कल रात्रि थाना आईटीआई जनपद ऊधमसिंह नगर क्षेत्र में एक मकान में छापा मारकर, अन्दर संचालित हो रही नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भण्डाफोड़ करते हुए 01 अभियुक्त अमनदीप सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह निवासी काशीपुर जनपद ऊधमसिंह नगर को गिरफ्तार करते हुए भारी मात्रा में नकली शराब व नकली शराब बनाने का रॉ मटेरियल व उपकरण बरामद किये।

अभियुक्तगणों के विरुद्ध थाना आईटीआई में एफआईआर संख्या 260/2024 धारा 60,60(2),72 आबकारी अधि0 व 274,275,336(1),338,340(1) बीएनएस अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

एसएसपी एसटीएफ द्वारा बताया गया कि हमारी टीम को पिछले काफी दिनों से सूचना मिल रही थी कि जनपद ऊधमसिंह नगर के काशीपुर क्षेत्र में कहीं किसी मकान में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही है जिस पर एसटीएफ की टीम लगातार कार्य कर रही थी कल टीम को एक गोपनीय सूचना के जरिये उक्त मकान का पता लग गया जिस पर टीम द्वारा तुरन्त आबकारी विभाग व थाना आईटीआई की टीम को साथ लेकर कार्यवाही करते हुए उक्त मकान को घेरकर रेड की गयी तो मकान के अन्दर नकली शराब बनायी जा रही थी।

टीम को देखकर एक व्यक्ति तुरन्त अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। मकान के अन्दर से भारी मात्रा में गुलाब मार्का की तैयार नकली शराब व कैमिकल ,कच्चा माल व नकली शराब बनाने के उपकरण बरामद किये गये। इसके साथ ही उत्तराखण्ड सरकार के कूटरचित हजारों की संख्या में होलोग्राम भी बरामद हुए हैं। दोनों युवकों द्वारा किराये पर मकान लेकर पिछले 01 महीने से उसमें नकली शराब की फैक्ट्री चलायी जा रही थी जो कि एक रिहायशी इलाका था आस-पास के लोगों को इसकी भनक तक नही थी। तैयार शराब को उत्तराखण्ड के कई जनपदों में सप्लाई किया जा रहा था नकली शराब को बनाने के लिए रॉ मटेरियल व उपकरण उ0प्र0 से जिस व्यक्ति द्वारा सप्लाई कराये जा रहे थे। उसका भी ठोस सुराग एसटीएफ को मिला है जिस पर आगे कार्यवाही की जायेगी। फिलहाल टीम द्वारा थाना आईटीआई काशीपुर में गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध उचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

गिरफ्तार अभियुक्तगणः-

  1. अमनदीप सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह निवासी काशीपुर थाना काशीपुर , जनपद ऊधमसिंह नगर उम्र 32 वर्ष।

बरामदगीः-

  1. नकली शराब की 25 पेटियाँ।
  2. 02 मोहर 01 स्टाम्प पैड।
  3. 01 अल्कोमीटर 01 टीडीएस मीटर।
  4. उत्तराखण्ड सरकार के हजारों होलोग्राम।
  5. कैमिकल/स्रिट की बोतलें।
  6. गुलाब मार्का के रैपर।
  7. नकली शराब बनाने के अन्य उपकरण।
  8. 01 स्विफ्ट कार रंग सफेद संख्या uk06al4365 ।

उत्तराखण्ड एसटीएफ टीमः एमपी. सिंह निरीक्षक,कुमाऊ एसटीएफ टीम
1.उ0नि0 के0जी0 मठपाल
2.उ0नि0 बृजभूषण गुररानी
3.अ0उ0नि0 प्रकाश भगत
4.मुख्य आरक्षी जगपाल सिंह
5.मुख्य आरक्षी रविंद्र सिंह बिष्ट
6.मुख्य आरक्षी गोविंद सिंह बिष्ट
7.आरक्षी मोहित वर्मा
8.आरक्षी गुरवंत सिंह
9.आरक्षी दीपक भट्ट

  1. मु0आ0 चालक संजय कुमार

आबकारी काशीपुर टीमः-

  1. निरीक्षक सोनू सिंह
  2. मु0आ0 कैलाश भट्ट
    थाना आईटीआई टीम –
  3. उ0नि0 प्रकाश बिष्ट
  4. अ0उ0नि0 पुष्कर भट्ट