कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद का निधन, पार्टी में शोक की लहर

14

महाराष्ट्र के नांदेड से कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण का लंबी बीमारी के कारण आज निधन हो गया

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद वसंतराव चव्हाण का लंबी बीमारी के चलते सोमवार (26 अगस्त) को 69 वर्ष की आयु में निधन हो गया। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में वसंतराव चव्हाण महाराष्ट्र के नांदेड निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए थे। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने उनके निधन पर दुख जताया है।

जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में उनकी तबीयत खराब थी। हालत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें हैदराबाद के किम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार देर रात उनकी हालत अचानक बिगड़ गई और सोमवार तड़के 4 बजे कांग्रेस नेता ने अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार नायगांव में किया जाएगा।
महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) ने बताया कि नांदेड से कांग्रेस सांसद वसंतराव चव्हाण का लंबी बीमारी के कारण हैदराबाद में निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार नांदेड़ में किया जाएगा।

कांग्रेस ने दी श्रद्धांजलि
महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने ट्वीट कर कहा, ”कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, नांदेड लोकसभा क्षेत्र के सांसद वसंतरावजी चव्हाण के निधन की खबर बेहद चौंकाने वाली है. वह विपरीत परिस्थितियों में भी हमेशा कांग्रेस पार्टी के प्रति वफादार रहे और कांग्रेस पार्टी का विचार घर-घर पहुंचाया… भारी मन से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस दुख में पूरी कांग्रेस पार्टी चव्हाण परिवार के साथ खड़ी है।”

बीमारी के बावजूद लोकसभा चुनाव जीता
हाल के लोकसभा चुनावों में चव्हाण ने नांदेड से बीजेपी के निवर्तमान सांसद प्रतापराव पाटिल चिखलीकर को पटखनी दी। उन्होंने खराब स्वास्थ्य और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण सहित बड़े नेताओं के इस्तीफे के बावजूद कांग्रेस के लिए नांदेड सीट जीती।
कौन है वसंतराव चव्हाण?
वह 2009 में निर्दलीय नायगांव से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीते थे। 2014 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए और नायगांव से फिर विधायक बने। लंबे समय से उनके परिवार का राजनीतिक प्रभुत्व नायगांव जिले में कायम है। वह 1978 में पहली बार सरपंच बने और बाद में जिला परिषद में भी काम किया।
वसंतराव चव्हाण 2002 में जिला परिषद के लिए और फिर राज्य विधान परिषद के लिए निर्वाचित हुए। वह 2021 से 2023 तक नांदेड जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भी रहे। चव्हाण नायगांव में जनता हाई स्कूल और कृषि महाविद्यालय के ट्रस्टी और अध्यक्ष भी हैं।