खुलासा: Paracetamol समेत 50 दवाओं की क्वालिटी खराब

37

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। देशभर में 50 लाइफ सेविंग दवाएं घटिया क्वालिटी की हैं। जिनमें बुखार की दवा पैरासिटामोल (Paracetamol) भी शामिल हैं।

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार ऐसी दवाओं की लंबी लिस्ट में पैरासिटामोल 500 मिलीग्राम के साथ Telmisartan एंटी- हाइपरटेंशन ड्रग, कफ्टिन (Cuftin) कफ सिरप, दौरों के उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली क्लोनाज़ेपाम गोलियां (Clonazepam tablets), दर्द निवारक दवा डिक्लोफेनाक (Diclofenac), मल्टी-विटामिन और कैल्शियम की गोलियां भी शामिल हैं। इसके अलावा, ड्रग रेगुलेटर ने यह भी पाया है कि बालों में आमतौर पर लगाई जाने वाली हिना मेहंदी भी घटिया क्वालिटी की है और कॉस्मेटिक कैटेगरी के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार गलत ब्रांड की है। आपको बता दें, यह बात ऐसे समय में सामने आई है जब भारत का pharmaceutical sector जांच के दायरे में है, क्योंकि देश में बनी कफ सिरप से विदेशों में कई बच्चों की मौत की खबरें सामने आई है
सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की ड्रग अलर्ट के अनुसार, दवाओं के नमूने वाघोडिया (गुजरात), सोलन (हिमाचल प्रदेश), जयपुर (राजस्थान), हरिद्वार (उत्तराखंड), अंबाला, इंदौर, हैदराबाद और आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों से लिए गए थे. रिपोर्ट के अनुसार पैरासिटामोल 500 mg की टैबलेट, जो घटिया पाई गई हैं, मध्य प्रदेश स्थित Askon Healthcare द्वारा निर्मित की जाती हैं। फर्म ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दावा किया है कि वह फार्मास्युटिकल तैयार खुराक के रूप में दवा बनाती रही है।