वायुसेना में क्लर्क, टाइपिस्ट और ड्राइवर के पदों पर भर्ती, 1 सितम्बर तक करें आवेदन

19

भारतीय वायुसेना ने सिविलियन भर्ती के अंतर्गत एलडीसी, टाइपिस्ट और ड्राइवर की वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। योग्य उम्मीदवार आखिरी तारीख से पहले इन पदों पर एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

नई दिल्ली। इंडियन एयरफोर्स (IAF) ने ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भारतीय वायुसेना की यह भर्ती सिविलियन पोस्ट के लिए निकाली गई है, जिसके अंतर्गत लोअर डिविजन क्लर्क (LDC), हिन्दी टाइपिस्ट और ड्राइवर की वैकेंसी के लिए महिला और पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती में 3 अगस्त से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, वहीं आवेदन करने आखिरी तारीख 1 सितंबर 2024 है।

इतने पदों पर भर्ती
इंडियन एयरफोर्स सिविलियन की इस भर्ती के जरिए अलग-अलग यूनिट में वैकेंसी निकाली गई है। किस पद के लिए कितनी रिक्तियां हैं, इसकी डिटेल्स अभ्यर्थी नीचे देख सकते हैं।

पद वैकेंसी
एलडीसी 157
हिन्दी टाइपिस्ट 18
ड्राइवर 07
कुल 182

शैक्षिक योग्यता
इंडियन एयरफोर्स एलडीसी और हिन्दी टाइपिस्ट की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा अभ्यर्थियों की इंग्लिश टाइपिंग 35 वर्ड प्रति मिनट और हिन्दी में 30 वर्ड प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए। वहीं ड्राइवर के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन करने के योग्य हैं। उनके पास लाइट मोटर व्हीकल और हेवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। साथ ही ड्राइविंग करने का दो साल का एक्सपीरियंस होना भी जरूरी है।

आयुसीमा- उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए ऊपरी आयुसीमा में छूट का प्रावधान भी किया गया है।
चयन- उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, फिजिकल, डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा।
आवेदन शुल्क- वायुसेना की इस भर्ती में उम्मीदवार निशुल्क फॉर्म भर सकते हैं।

एयरफोर्स सिविलियन की इस भर्ती में उम्मीदवारों को ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियो को सबसे पहले आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसमें सभी डिटेल्स भरने के बाद सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ निर्धारित फॉर्मेट में ऑफिसर में भेजना होगा। नोटिफिकेशन में पोस्ट के साथ उसका पोस्टल एड्रेस भी डिटेल में बताया गया है। भर्ती से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।