IB में 797 पदों पर निकली भर्ती, 23 जून तक करें आवेदन

0
156

नई दिल्ली। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की ओर से जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी जो 23 जून 2023 तक जारी रहेगी। उम्मीदवार तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आपको बता दें कि यह भर्ती कुल 797 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है।

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा
जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार ने संबंधित विषयों के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ बैचलर डिग्री इन साइंस/बैचलर डिग्री इन कंप्यूटरआदि किया हो। शैक्षिक योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य देख लें। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु में ओबीसी कैटेगरी को 3 वर्ष, एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया
जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करेंगे उनको पहले ऑनलाइन एग्जाम में भाग लेना होगा। ऑनलाइन एग्जाम में 100 बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन टेस्ट के बाद उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट, इंटरव्यू/पर्सनैलिटी टेस्ट से गुजरना होगा। टियर 1 एग्जाम यानी कि ऑनलाइन टेस्ट में क्वालीफाई करने के लिए अनरिजर्व कैटेगरी को न्यूनतम 35%, ओबीसी को 34%, एसटी/एससी 33% एवं ईडब्ल्यूएस को 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

वेतन
इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को लेवल 4 के अनुसार (25500-81100) मासिक वेतन प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से दिए जाने वाले भत्ते भी दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here