किसान आज करेंगे 24 घंटे की भूख हड़ताल, अमित शाह बोले- एक-दो दिनों में तोमर कर सकते हैं मुलाकात

0
153

नई दिल्ली। केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान आज सोमवार को सभी प्रदर्शन स्थलों पर एक दिन की भूख हड़ताल करेंगे और 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा में सभी नेशनल हाईवे पर टोल वसूली नहीं करने देंगे। दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर हजारों की संख्या में किसान बीते करीब चार हफ्ते से प्रदर्शन कर रहे हैं और नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया है कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एक-दो दिनों में किसान संगठनों से मुलाकात कर सकते हैं।

हड़ताल के बारे में जानकारी देते हुए स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने सिंघु बॉर्डर पर कहा, ”सोमवार को सभी प्रदर्शन स्थलों पर किसान एक दिन की क्रमिक भूख हड़ताल करेंगे। इसकी शुरुआत प्रदर्शन स्थलों पर 11 सदस्यों का एक दल करेगा। उन्होंने देशभर में कृषि कानूनों का विरोध कर रहे लोगों से प्रदर्शन स्थलों पर एक दिन की भूख हड़ताल करने का आह्वान किया।”

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाला ने बताया कि किसान 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा में सभी राजमार्गों पर टोल वसूली नहीं करने देंगे। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाएंगे। उन्होंने कहा, ”हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि इस दिन वे दोपहर का भोजन न पकाएं।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा है कि नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के प्रतिनिधियों से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के एक-दो दिन में मुलाकात करने की संभावना है। शाह ने बंगाल में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”मैं समय के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हूं, लेकिन किसानों के प्रतिनिधियों से उनकी मांगों पर चर्चा के लिए तोमर के सोमवार या मंगलवार मुलाकात करने की संभावना है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here