बेहद निराशाजनक है भाजपा सरकार द्वारा जारी किया गया आम बजट2022 : गौरव वल्लभ

0
62

देहरादून। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने बजट 2022 को निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे मध्यमवर्ग, किसान या मजदूर तबके का कुछ भला हो सके। उन्होंने कहा कि बजट में एक बार फिर बेरोजगारों को रोजगार सृजन कर नौकरी देने का झुनझुना पकड़ा कर युवा वर्ग को भ्रमित करने का कार्य किया गया है।

गौरव बल्लभ ने कहा कि वर्तमान में 4.27 करोड़ युवा बेरोजगार है, 60 लाख से अधिक MSMEs बंद हो चुके हैं, 84 प्रतिशत परिवारों के आय पिछले वर्ष कम हुयी है, प्रति व्यक्ति आय पिछले वर्ष की ₹108,645 की तुलना में ₹107,845 रह गयी है, 4.60 लाख लोग गरीबी में धकेले जा चुके हैं। WPI मुद्रा स्फिति दर 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुँच गयी है और भुकमरी में भारत का स्थान 116 देशो में 101 पर आ गया है।

गौरव वल्लभ ने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या उत्तराखण्ड के लाखों बेरोजगारों को कुछ मिला है तो उसका उत्तर सिर्फ और सिर्फ ‘‘नही’’ में आता है। PLI स्कीम के तहत 60 लाख नये रोजगार के सृजन का झुनझुना युवाओं को पकडानें का प्रयास किया गया है। पर मुख्य सवाल यह है कि 7 वर्ष पूर्व मेक इन इंडिया स्कीम के तहत कितने लोगो को अब तक रोजगार मिला?

क्या इस बजट ने मध्यम आय वर्ग के लोगो को टैक्स में कुछ फायदा दिया इसका उत्तर भी नाकारात्मक ही है। क्योंकि फर्टिलाईजर, फूड व पेट्रोल पर मिलने वाली सब्सिडी को लगभग 27 प्रतिशत से कम किया गया है।

क्या किसानों को इस बजट में कुछ मिला है इसका उत्तर भी ‘‘नही’’ ही है। खेती पर बजट जो 2021-22 GDP का 4.3 प्रतिशत था उसे कम करकर 2022-23 मैं कम करके 3.84 प्रतिशत कर दिया गया है। और तो और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीड की हडडी मनरेगा स्कीम के तहत खर्च होने वाली रकम को भी 98 हजार करोड से 73 हजार करोड कर दिया गया। यह आम बजट न उत्तराखण्ड के युवाओं को रोजगार दिलाने में सक्षम है न ही इससे मंहगाई को कम करने में कोई कामयाबी हासिल होगी। इस अवसर पर उनके साथ कांग्रेस मीडिया विभाग प्रभारी राजीव महर्षि, प्रदेश संगठन महामंत्री मथुरादत्त जोशी एवं प्रदेश प्रवक्ता डॉ0 प्रतिमा सिंह भी मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here