यूपी पंचायत चुनाव: ग्राम प्रधान, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की आरक्षण लिस्ट तैयार

0
188

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण लिस्ट का फाइनल ड्राफ्ट जिला पंचायती राज विभाग के अधिकारियों ने तैयार कर लिया है। जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, बीडीसी का आरक्षण तय कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सदस्यों के आरक्षण का काम कुछ बचा है जो निर्धारित समय से पहले करा लिया जाएगा।

अफसरों ने जो आरक्षण लिस्ट तैयार की है, उसका जीओ के मुताबिक मिलान किया जा रहा है। जिला स्तरीय समिति की मुहर के बाद आरक्षण की फाइनल लिस्ट डीएम को भेजी जाएगी। पंचायती राज विभाग की मशीनरी कई दिन से जिला पंचायत, ग्राम प्रधान और ब्लॉक प्रमुख का आरक्षण तय करने की कवायद कर रही थी। बहुत जल्द जिला स्तरीय समिति के सामने आरक्षण की लिस्ट पेश की जाएगी। फाइनल सूची एक-दो दिन में डीएम के पास पहुंचेगी। डीएम की संस्तुति के बाद आरक्षण का प्रकाशन किया जाएगा। सभी आरक्षण लिस्ट दो मार्च को सार्वजनकि की जाएगी। इसके बाद अपत्तियां मांगी जाएगी और फिर उनका समाधान किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आरक्षण लिस्ट जारी कर दी जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया 15 मार्च तक पूरी करनी है।

आरक्षण पर टिकी है सबकी निगाहें
पंचायत चुनाव में सबसे अहम मुद्दा आरक्षण का है। सभी की निगाहे इस पर टिकी है। कौन सी सीट कहां आरक्षित हुई है, इसको लेकर उम्मीदवार अफसरों ने लेकर जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर रहे हैं। आरक्षण फाइलन होने के बाद चुनाव का शोर और तेज हो जाएगा। पीलीभीत के डीपीआरओ प्रमोद कुमार यादव बताते हैं कि आरक्षण आवंटन का काम लगभग पूरी हो चुका है। मिलान भी लगभग पूरा हो चुका है। निर्धारित समय पर आरक्षण आवंटन की सूची सार्वजनिक की जाएगी। इसके बाद आपत्तियों मांगी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here