यूपी बोर्ड एग्जाम अप्रैल-मई के बीच हो सकते हैं आयोजित, पंचायत चुनाव पर निर्भर करेंगी परीक्षा की तारीखें

0
100

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड एग्जाम 2021 को अप्रैल-मई 2021 के बीच आयोजित कर सकता है। डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा का कहना है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें राज्य के अपकमिंग पंचायत चुनाव पर निर्भर करती हैं।

टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर सीनियर ऑफिसर्स के साथ एक बैठक बुलाई गई है। जिसमें डेट्स फाइनल की जाएंगी। स्कूलों के जिला निरीक्षक (DIoS), मुकेश कुमार सिंह द्वारा जारी आदेश के अनुसार, जिले में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए इस साल प्री-बोर्ड परीक्षा 15 जनवरी से 25 जनवरी, 2020 के बीच निर्धारित की गई है। दूसरा प्री -बोर्ड 1 मार्च से शुरू होगा और 10 मार्च, 2020 को समाप्त होगा।

हाल ही में कोरोना वायरस के कारण रेगुलर क्लासेज न लग पाने के कारण राज्य सरकार ने कक्षा 9 से 12 के सेलेब्स में 30 प्रतिशत की कमी की थी। हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिप्टी सीएम ने कहा कि शेष 70 प्रतिशत सेलेब्स को तीन भागों में विभाजित किया गया है। पहला पार्ट दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाए जाने वाले ऑनलाइन टीचिंग और पाठों का था। दूसरा पार्ट सेल्फ स्टडी, और तीसरा प्रोजेक्ट वर्क था।

आपको बता दें कि यूपीएमएसपी ने 5 जनवरी, 2021 तक यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जो छात्र परीक्षा का हिस्सा बनना चाहते हैं वह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here