राजधानी में चल रहे स्पा सेंटरों के लिए भारी रहा शनिवार, 47 के चालान चार लाख से अधिक जुर्माना

0
55

देहरादून। राजधानी देहरादून में नियमों को ताक पर रख संचालित हो रहे स्पा सेंटरों के लिए आज का दिन भारी साबित हुआ। एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर के आदेश पर पुलिस के ताबड़तोड़ छापों ने इन स्पा सेंटरों के गोरखधंधों को खोलकर रख दिया। पुलिस ने शनिवार को 47 स्पा सेंटरों के चालान करने के साथ ही चार लाख 36 हज़ार रूपये का जुर्माना भी लगाया। पुलिस की अनदेखी के कारण फलफूल रहे इन स्पा सेंटरों का सच अब जनता के सामने आ रहा है।

शनिवार को पुलिस अधीक्षक नगर सरिता डोभाल के निर्देशन में क्षेत्राधिकारी नगर, क्षेत्राधिकारी मसूरी तथा प्रभारी एण्टी हयूमन ट्रेफिकिंग यूनिट के नेतृत्व में तीन अलग-अलग टीमों ने शहर भर में विभिन्न थाना क्षेत्रों में स्थित स्पा सेन्टरों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अधिकांश स्पा सेन्टरों द्वारा नियमों की अनदेखी किया जाना प्रकाश में आया। जिसमें स्पा सेन्टरो द्वारा अपने यहां कार्यरत कर्मियों का सत्यापन न कराना, स्पा सेन्टरों में मसाज करने वाले युवक-युवतियों के पास थेरेपी करने से सम्बन्धित कोई प्रमाण पत्र न होना, स्पा सेन्टरों में आने वाले ग्राहकों का रिकार्ड नियमित रूप से मेंटेन नहीं करना तथा सीसीटीवी कैमरो का निर्धारित स्थान पर न होना पाया गया। जिस पर पुलिस द्वारा नियमो की अनदेखी करने वाले ऐसे स्पा सेंटर संचालकों के खिलाफ पुलिस एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए चार लाख 36 हज़ार रूपये का जुर्माना लगाया गया। साथ ही सभी स्पा सेंटर संचालको को अपने यहां कार्यरत कर्मियों का विस्तृत ब्यौरा सम्बन्धित थाने को उपलब्ध कराने, स्पा सेन्टर में आने वाले ग्राहकों का विवरण मय आई0डी0 के रजिस्टर में व्यवस्थित रूप से अंकित करने तथा स्पा सेन्टरों पर निर्धारित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा स्पा सेन्टरों को जारी लाइसेन्स/रजिस्ट्रेशन नम्बर को स्पा सेन्टर के मुख्य द्वार पर चस्पा करने के लिए सख्त हिदायत दी गयी।

इसके साथ ही स्पा सेंटरो की नियमित रूप से निगरानी करने के लिए सभी थानो पर अलग से एक टीम गठित की गयी है, जिसके द्वारा नियमित रूप से स्पा सेंटरो का निरीक्षण कर वहां लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को चैक किया जायेगा तथा इस बात को सुनिश्चित किया जायेगा कि सभी स्पा सेन्टरो द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा है।

स्पा सेन्टरों पर की गयी कार्यवाही का विवरण है
कुल चेक किये गए स्पा सेन्टरों की संख्या- 59

पुलिस एक्ट में किये गए चालानो की संख्या – 47
कुल जुर्माना – 4,36,000/- रु0

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here