वित्त मंत्री ने संसद में पेश किया आम बजट, पढ़े आम बजट की खास बातें

0
154

नई दिल्ली। संसद में देश का आम बजट 2022 आज वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन द्वारा पेश किया गया। जाने इस बजट में देश की जनता किसान,युवाओं महिलाओं और बच्चों को क्या मिला है।

हेल्थ इंफ्रा को मजबूत करना टीकाकरण तेज करना प्राथमिकता।60 लाख नई नौकरियां मिलेंगी।एक्सप्रेस हाईवे के लिए मास्टर प्लान एयर इंडिया का विनिवेश पूरा हुआ।

आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां रेलवे को जोड़ने के लिए मल्टीमॉडल कर एक्टिविटी शक्ति शक्ति कार्गो टर्मिनल। अगले 3 साल में 400 नई वंदे मातरम ट्रेन का ऐलान,रेलवे में पीपीपी मॉडल विकसित होगा।

किसानों को हाईटेक बनाने की कोशिश किसानों के लिए पीपीपी मॉडल की योजना। किसानों को डिजिटल सर्विस देंगे किसानों को रसायन मुक्त खेती देंगे किसानों को 2.7 लाख करोड़ रुपए देंगे गंगा किनारे किसानों को मदद करेंगे ऑर्गेनिक खेती पर जोर एग्री यूनिवर्सिटी को बढ़ावा दिया जाएगा किसानों को एमएसपी के जरिए 2.7 लाख करोड़ दिया जाएगा।किसानों से रिकॉर्ड खरीदारी की जाएगी।

ऑर्गेनिक खेती पर जोर दिया जाएगा। तेल तिलहन बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा। 7 इंजन पर देश की अर्थव्यवस्था दौड़ेगी भारत में गरीबी मिटाने की कोशिश।बच्चों की पढ़ाई के लिए पी एम ई 200 पैनल खोले जाएंगे ।02 लाख आंगनबाड़ियों महिलाओं को सक्षम बनाया जाएगा।

हर घर नल योजना के लिए 60 हजार करोड़ गरीबों के लिए ,80 लाख आवास की योजना है।गरीबों के मकान के लिए 40,000 करोड का फंड। पोस्ट ऑफिस और बैंकों को कनेक्ट किया जाएगा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जाएगा।75 डिजिटल बैंक यूनिट खोले जाएंगे डिजिटल ट्रांजैक्शन की लागत कम करने पर जोर अनुसूचित डिजिटल बैंक 75 जिलों में खोलेंगे।2022-23 में डाक खाने में कोर बैंकिंग 2022 में चिप वाले ई पासपोर्ट जारी होंगे।डाकघरों में एटीएम सुविधा शुरू की जाएगी।

बड़े पैमाने पर चार्जिंग स्टेशन बनेंगे। ईवी वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा। जमीन की रजिस्ट्री के लिए यूनिक आईडी को बढ़ावा। जमीनी रजिस्ट्रेशन के लिए यूनिक आईडी एक राष्ट्र एक रजिस्ट्री पॉलिसी लाई जाएगी खाने के लिए अगले 5 सालों में 30 लाख नौकरिया।

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 60 लाख नौकरियां दी जाएगी।ऊर्जा बचत पर जोड़ दिया जाएगा।SEZकी जगह नया कानून आएगा।

5G मोबाइल सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी, गांव को ब्रॉडबैंड से जोड़ने के लिए पीपीपी कॉन्ट्रैक्ट योजना दलित किसानों की सरकार मदद करेगी। 2030 तक 280 गीगावॉट सोलर ऊर्जा एनर्जी का लक्ष्य। डिजिटल करेंसी लाए जाने पर विचार। 2022- 23 में डिजिटल करेंसी लाई जाएगी आरबीआई डिजिटल करेंसी लाएगी। राज्यों को 50 साल के लिए बिना ब्याज के कर्ज राज्यों को एक लाख करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

आईटीआर गड़बड़ी में 2 साल तक सुधार। जुर्माना भरकर 2 साल पीछे का रिटर्न भर सकते हैं। सहकारी समितियों के लिए कर और अधिभार कम। कारपोरेट टैक्स पर सर चार्ज 12% से कम कर 7% किया कारपोरेट टैक्स की सीमा बढ़कर 10 करोड़ हुई। सरकारी कर्मचारियों के लिए एनपीएस एनपीएस में योगदान 10 की जगह 14 प्रतिशत। टैक्स रेड में मिला पैसा पूरी तरह से जब्त होगा। कर्मचारियों की पेंशन में टैक्स मैं छूट दी जायेगी।

विदेश से आने वाली मशीनें सस्ती होंगी
डायमंड पोलिश सस्ता,चमड़े का सामान सस्ता होगा। कपड़ा खेती का सामान सस्ता होगा।मोबाइल फोन और चार्जर सस्ता होगा। बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नही किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here