सरकार का बडा फैसला: 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की स्थगित

0
105

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने सीबीएसई बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी है। वहीं 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं, जो कि 4 मई से 14 जून तक आयोजित होनी थीं, को फिलहाल टाल दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट बाद में जारी की जायेगी। हालांकि इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए स्थिति का मूल्यांकन 1 जून 2021 को किया जायेगा। साथ ही परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम 15 दिन का समय दिया जायेगा।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षाओं को रद्द किये जाने के साथ ही स्टूडेंट्स का मूल्यांकन इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर किये जाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इन स्टूडेंट्स को सरकार ने यह सुविधा दी है कि बाद में उपयुक्त समय पर 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किये जाने पर उसमें सम्मिलित होने का अवसर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here