सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: सीबीएसई का नया नियम, 10th Board Exam में फेल नहीं होगा कोई छात्र

0
212

सीबीएसई (CBSE) स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर आई है. सीबीएसई बोर्ड के नए नियम के मुताबिक, अब 10वीं कक्षा (CBSE Board Exams 2021) में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा. कुछ नंबरों के कम होने के कारण कई बच्चे हर साल फेल हो जाते थे और उनका पूरा साल बर्बाद हो जाता था. नए फैसले के बाद उन्हें कम नंबरों के बावजूद 11वीं में प्रमोट कर दिया जाएगा।

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत अच्छी खबर आई है. दरअसल, स्किल इंडिया (Skill India) के मकसद को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने नए नियम बनाए हैं. इनसे छात्रों को कई फायदे मिलने वाले हैं।

नए नियम के मुताबिक, सीबीएसई के छात्रों को अब 10वीं की परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) में फेल नहीं किया जाएगा. कई छात्र मैथ (Math) या साइंस (Science) विषयों में फेल हो जाते हैं लेकिन अगर वे कंप्युटर या किसी दूसरी स्किल में अच्छे हैं तो सिर्फ एक या दो विषय में अच्छे अंक नहीं होने की स्थिति में उन्हें फेल (Fail) नहीं किया जाएगा।

छात्रों का साल नहीं होगा बर्बाद
सीबीएसई (CBSE) के इन नियमों से हुनरमंद (Skilled) बच्चों का साल खराब होने से बच जाएगा. कई हुनरमंद बच्चे किसी एक विषय (Subject) में कमजोर होने के कारण फेल हो जाते थे और उनका साल बर्बाद हो जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल सीबीएसई (CBSE) ने अपने नियमों में कुछ बदलाव कर नए नियमों को जोड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here