नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म दिवस पर राहुल प्रियंका गांधी सेना द्वारा विचार गोष्ठी आयोजित

0
157

विकासनगर। शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस पर राहुल प्रियंका गांधी सेना द्वारा अपने कार्यालय गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे।

वक्ताओं का कहना था कि वर्तमान दौर भी आजादी के पहले के दौर जैसा दिखाई दे रहा है. उस वक्त अंग्रेजों की तानाशाही थी जो कि जनता के अधिकारों पर लगातार पाबंदियां लगा रही थी जिस कारण भारतीय परेशान थे और आजादी के लिए आंदोलन को बाध्य हो गए थे. महात्मा महात्मा गांधी जी के नेतृत्व में चला अहिंसात्मक आंदोलन जब नेताजी सुभाष चंद्र बोस को ऐसा लगा कि अंग्रेज अहिंसा से मानने वाले नहीं हैं तब उन्होंने आजाद हिंद फौज का गठन किया और अंग्रेजी हुकूमत पर अपनी फौज के माध्यम से हमला किया यूनियन जैक उखाड़ फेंका और तिरंगा लहराया।

इसी तरह का दौर आज भी है जब काले अंग्रेज की तरह से सरकार व्यवहार कर रही है और जनता का लगातार दमन किया जा रहा है सरकार के विरोध में यदि कोई कुछ बोल देता है तो उसे आतंकवादी और देशद्रोही का तमगा थमा दिया जाता है जनता के अधिकारों का लगातार हनन हो रहा है लेकिन सरकार अपनी दमनकारी नीतियों से पीछे हटने को तैयार नहीं है।

वक्ताओं का कहना था कि अहिंसात्मक रूप से चलने वाले आंदोलनों का सरकार दमन कर रही है और इसमें संवैधानिक संस्थाओं की सहायता भी लेने की लगातार कोशिश कर रही है. अहिंसात्मक आंदोलनों को सरकार लगातार बदनाम करने का प्रयास करती है और आंदोलनकारियों को कभी खालिस्तानी कभी पाकिस्तानी कभी देशद्रोही जैसे आरोपों से घेरा जाता है और बदनाम भी किया जाता है. ऐसे में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के विचार अधिक प्रासंगिक नजर आते हैं. सरकार को अहिंसात्मक आंदोलन का दमन करने से बचना चाहिए जनता के अधिकारों पर पाबंदियां लगाने से बचना चाहिए और जनता की बात सुननी चाहिए क्योंकि भारत एक गणतंत्र है और गणतंत्र का अर्थ ही जनता का राज्य होता है।

विचार गोष्ठी में राहुल प्रियंका गांधी सेना के प्रदेश प्रभारी सोशल मीडिया वीरेंद्र सिंह, जिला उपाध्यक्ष एडवोकेट विजय कुमार, जिला उपाध्यक्ष गुलाब सिंह धीमान, प्रदेश सचिव अनीता वर्मा, विधानसभा अध्यक्ष विकासनगर महेंद्र मित्तल, शहर अध्यक्ष विकासनगर सोमदत्त जाटव देश प्रेमी, जिला सचिव सोनिया जीना, विधानसभा सचिव सीमा देवी, विधानसभा उपाध्यक्ष जीवन सिंह, नगर उपाध्यक्ष संदीप सिंह, जिला सचिव यूथ विंग शहजाद मलिक, विधानसभा सचिव हैनरी जोसेफ, बीआर टम्टा आदि ने अपने विचार रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here