प्रदेश में बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण, आज मिले 118 पॉजिटिव मरीज़, Omicron के भी चार केस

0
265

देहरादून। नए साल के पहले दिन उत्तराखंड में कोरोना मामलों में एक बार फिर बडा उछाल देखने को मिला है। वर्ष 2022 के पहले दिन आज कोरोना संक्रमण के 118 नए मामले सामने आए हैं। जबकि आज एक मरीज की मौत हुई है। वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के भी आज चार नए मामले सामने आये हैं।

देहरादून में सबसे ज्यादा मामले, अल्मोड़ा में एक मौत
प्रदेश में इस समय एक्टिव केसों की संख्या 367 पहुंच गई है, जिनका उपचार चल रहा है। प्रदेश में आज सबसे ज्यादा मामले देहरादून जिले में 85 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। उधम सिंह नगर में 02, हरिद्वार में 08, नैनीताल में 07, अल्मोड़ा में 05, पौड़ी गढ़वाल में 07, बागेश्वर में 03 और उत्तरकाशी में 01 मरीज मिला है। अल्मोड़ा के मिलिट्री हॉस्पिटल रानीखेत में एक कोरोना मरीज की मौत हुई है। सबसे ज्यादा एक्टिव केस देहरादून में हैं, यहां 182 मरीज कोविड संक्रमित हैं। इसके अलावा आज प्रदेश में 27 हजार 454 लोगों को कोविड वैक्सीनेशन लगाई गई।

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अभी तक कोरोना के कुल 3 लाख 45 लाख 205 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 लाख 31 हजार 184 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 7 हजार 419 लोग अपनी जान गंवा चुके है।

नए साल के पहले दिन मिले ओमीक्रोन के चार नए मामले

वहीं नए साल के पहले दिन प्रदेश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के चार नए मामले सामने आए है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने जानकारी देते हुए बताया कि, दून मेडिकल कॉलेज की लैब में चार मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिनके बाद सैम्पल की जीनोम सिक्वेन्सिंग की गई, उसमें ओमीक्रोन रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि, ओमीक्रोन वेरिएंट मरीजों में एक 28 साल का युवक जो विदेश से हरियाणा के गुरुग्राम पहुंचा था और वहीं से 17 दिसंबर को देहरादून आया। दूसरा देहरादून के त्यागी रोड का रहने वाला 23 साल का युवक है। जो 21 दिसंबर को गुरुग्राम से देहरादून आया है। तीसरा मरीज भी देहरादून के त्यागी रोड का रहने वाला है, जिसकी उम्र 15 साल है। ये मरीज 23 साल के युवक के संपर्क में आया था। इस मरीज की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है।

ओमिक्रोम का चौथा मरीज गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला 27 साल का युवक है, जो अहमदाबाद में ही होम आइसोलेशन में रह रहा था और 21 दिसंबर को अहमदाबाद से ऋषिकेश आया था। इसके बाद 24 दिसंबर को वापस अहमदाबाद चला गया था। इस युवक का 24 दिसंबर को पौड़ी जिले में कोविड सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट 24 दिसंबर को आ गई थी। सैंपल को जीनोम सिक्वेन्सिंग के लिए दोबारा दून हॉस्पिटल की लैब भेजा गया, जहां ओमीक्रोन की पुष्टि हुई। युवक के बारे में गुजरात सरकार को जानकारी दे दी गई है।

वहीं इससे पहले बीते 28 दिसंबर को पिछले चार ओमीक्रोम संक्रमित मरीजों की RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। ये सभी लोग विदेश यात्रा से देहरादून और हरिद्वार लौटे थे। इनमें चार देहरादून जबकि एक हरिद्वार का रहने वाला था। सबसे पहले देहरादून कांवली रोड निवासी 23 साल की युवती में ओमीक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। ये युवती बीती 8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से दिल्ली इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पहुंची थी। यह उत्तराखंड में ओमीक्रोन का पहला मामला था। वहीं उत्तराखंड में ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर अब हर कोरोना मरीज के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने का निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here