ग्रामीण डाक सेवक के 44228 पदों पर भर्ती, 10वीं पास वाले भी कर सकते हैं आवेदन

32

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू है. जो 5 अगस्त तक जारी रहेगी

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग ने बंपर भर्ती का ऐलान किया है. डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती (Gramin Dak Sevak Vacancy) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के 44228 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से जारी है. कक्षा 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Govt jobs) पाने का यह सुनहरा अवसर है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. भारतीय डाक विभाग की इस भर्ती के लिए पुरुष-महिला सभी आवेदन कर सकते हैं. ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 5 अगस्त 2024 तक भरे जाएंगे।

रिक्तियों का विवरण
पोस्ट ऑफिस जीडीएस भर्ती 2024 का उद्देश्य देशभर के 23 सर्किलों में 44228 ग्रामीण डाक सेवक रिक्तियों को भरना है. यह भर्ती स्टेट वाइज निकाली गई है।

योग्यता और उम्र सीमा
ग्रामीण डाक सेवक पद के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. कंप्यूटर ऑपरेट करने के साथ साइकिल चलाना भी आना चाहिए. उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 32 साल होनी चाहिए. इसमें आयु की गणना 5 अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी. सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट है।

भारतीय डाक विभाग उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर करेगा. ग्रामीण डाक सेवक पद पर वेतन 10,000 रुपये से लेकर 29,380 रुपये प्रति माह तक होगा।

चयन प्रक्रिया
ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा. यह मेरिट राज्यवार या सर्कलवार तैयार की जाएगी. इसके बाद उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

आवेदन शुल्क
जीडीएस भर्ती के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।