जमीन से संबंधित मामलों में जांच कर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें अधिकारी: डीएम

105

जन सुनवाई कार्यक्रम में अधिकतर भूमि संबंधी शिकायतें देख डीएम ने अधिनस्थों को दिये निर्देश

देहरादून। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में प्रत्येक सोमवार की भांति जनसुनवाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जनसुनवाई में आज 104 शिकायतें प्राप्त हुई। अधिकतर शिकायतें भूमि संबंधी प्राप्त हुई इसके अतिरिक्त शिक्षा,एमडीडीए,नगर निगम, ग्राम्य विकास,पंचायतीराज, सिंचाई,विद्युत,कर्मचारी को रिलिव करने के सम्बन्ध में, पेयजल,नलकूप, पीएमजीएसवाई, पर्यटन खनन, पूर्ति आदि विभागों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जनसुनवाई में प्राप्त हो रही शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करें। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनसामान्य को अपनी शिकायतों को लेकर अनावश्यक न भटकना पड़े। साथ ही निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारी जनसुनवाई में अपने विभाग से सम्बन्धित प्राप्त हो रही शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करें।

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि संबंधी प्रकरणों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए जांच कर कार्यवाही करें ताकि जनमानस को अनावश्यक ना भटकना पड़े।

जनसुनवाई में वृद्ध महिला की पेयजल एवं विद्युत कनैक्शन लगाने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों मौके पर जाकर समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए। एक वृद्ध पुरूष की शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। एक महिला शिकायतकर्ता ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके पुराने घर जो क्षतिग्रस्त होने की कागार में होने के कारण दीवार गिर रही थी, जिस पर मकान को बचाने के लिए दीवार का निर्माण किया जा रहा था पड़ोसी की शिकायत पर एमडीडीए द्वारा चालान की कार्यवाही की गई, उन्होंने मकान निर्माण करने एवं नक्शा दिलाने की मांग की जिस पर जिलाधिकारी ने एमडीडीए के अधिकारियों को प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही के निर्देश दिये।

ग्रामीण सड़क निर्माण के दौरान प्रभावित भूमि के मुआवाजा दिलाने की मांग पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई को मामले का निस्तारण करने के निर्देश दिए। इसी तरह आपसी विवाद, भूमि सीमांकन, भूमि विवाद आदि अन्य शिकायत जिलाधिकारी के सम्मुख आई जिसका समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए गए।

जनसुनवाई के बाद जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के साथ मुख्यमंत्री हेल्पलाईन की समीक्षा बैठक लेते हुए निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण करें तथा अधिकारी प्रत्येक दिन 05 शिकायतकर्ताओं से बात भी करें जो शिकायतकर्ता समाधान से असंतुष्ट हों ऐसे शिकायकर्ताओं की शिकायत को गंभीरता से लें यदि शिकाय अन्य स्तर की हैं तो उनके निस्तारण हेतु उचित स्तर पर हस्तांतरित करें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सुश्री झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजी शरण शर्मा, अपर मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम जगदीश लाल, निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण विक्रम सिंह, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल,उपजिलाधिकारी सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, उपजिलाधिकारी शालिनी नेगी, उपजिलाधिकारी वरूणा अग्रवाल, उप जिलाधिकारी अमृता शर्मा, जिला पंचायतीराज अधिकारी विद्यधर सोमनाल, जिला पर्यटन अधिकारी सुशील नौटियाल, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र अंजली रावत, जिला पूर्ति अधिकारी विवेकशाह, सहित पुलिस एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।