गुरुद्वारा कमेटी ने शुरू किया देश का सबसे बड़ा नि:शुल्क किडनी डायलिसिस सेंटर

0
120

नई दिल्ली। दिल्ली के बाला साहिब गुरुद्वारे में गुरु हरकिशन किडनी डायलिसिस सेंटर का रविवार को उदघाटन हुआ। इसे दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी (DSGMC) की तरफ से शुरू किया गया है. यह अस्पताल दिल्ली के सराये काले खां में स्थित है. दावा किया गया है कि यह देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस हॉस्पिटल है, जहां 101 बेड हैं, जिनकी संख्या 1 साल में 1000 कर दी जाएगी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने कहा कि अस्पताल में मरीजों का इलाज मुफ्त होगा। 

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चेयरमैन मनजिंदर जीत सिंह सिरसा ने कहा कि इस डायलिसिस अस्पताल की खासियत यह है कि यहां कोई भी मरीज आये सबका इलाज एकदम फ्री होगा. किसी का आधार कार्ड या राशन कार्ड देखकर इलाज नहीं होगा. दवाइयां भी फ्री में मिलेंगी. अस्पताल में फीस के लिए कोई काउंटर तक नहीं बनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में केवल डायलिसिस होगा. अस्पताल में इलाज़ 9 मार्च से शुरू होगा. अस्पताल में मरीजों के लिए अलग अलग कमरे भी हैं. डायलिसिस के लिए जरूरी सामान और दवाइयों के लिए अलग स्टोर हैं। 

यह अस्पताल करीब 6 महीने में बनकर तैयार हुआ है. 24 घण्टे अस्पताल खुला रहेगा. एक शिफ्ट में करीब 8 डॉक्टर होंगे. 24 घण्टे में करीब 500 मरीजों का इलाज हो सकता है. उन्होंने कहा कि डायलिसिस जिसके लिए अस्पतालों में हज़ारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं वो यहां फ्री होगा।

वहीं,अस्पताल के इंचार्ज डॉक्टर वेंकटेश ने बताया कि उनकी टीम मरीजों का इलाज करने के लिए और उनकी सेवा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here