सल्ट उपचुनाव- जीत का परचम लहराने को भाजपा-कांग्रेस झोकेंगी पूरी ताकत

0
122

निर्वाचन आयोग ने की सल्ट उपचुनाव की घोषणा, तीरथ-कौशिक की होगी अग्नि परीक्षा

देहरादून। निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की सल्ट विधानसभा उपचुनाव के कार्यक्रम की तारीखों का एलान कर दिया है। साल्ट उपचुनाव के लिए नामांकन 23 से 30 मार्च, नाम वापसी 03 अप्रैल, मतदान 17 अप्रैल एवं मतगणना 2 मई को संपन्न होगी। विधानसभा चुनाव से लगभग 1 वर्ष पूर्व हो रहे सुनाओ उपचुनाव को जीतने के लिए भाजपा एवं कांग्रेस एड़ी चोटी का जोर लगाएंगे।

यह उपचुनाव मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत एवं राज्य के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक की पहली परीक्षा होगी। भाजपा कांग्रेस में उपचुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। उपचुनाव तीरथ सरकार की पहली चुनावी परीक्षा भी होगी, जो कुछ महीने बाद पड़ रहे आम चुनावों के लिहाज से अहम होंगे।

भाजपा कांग्रेस में तैयारी
भाजपा में इस सीट पर पूर्व विधायक स्वर्गीय सुरेंद्र सिंह जीना के परिजनों को टिकट दिए जाने के कयास लग रहे हैं। एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि खुद सीएम तीरथ सिंह रावत ही सल्ट के जरिए विधानसभा का रास्ता तय कर लें। इधर, कांग्रेस में पूर्व विधायक रणजीत रावत के पुत्र विक्रम रावत और पिछले चुनाव में प्रत्याशी रही गंगा पंचोली की दावेदारी सामने आ रही है।

इस सीट पर आप नहीं लड़ेगी उपचुनाव
आम आदमी पार्टी ने सल्ट उपचुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। पहले माना जा रहा था कि आप सल्ट उपचुनाव के जरिए, उत्तराखंड में चुनावी राजनीति की शुरुआत कर सकती है। इसके लिए पार्टी ने कमेटी का गठन भी किया था, लेकिन अब विचार विर्मश के बाद पार्टी ने उपचुनाव के बजाय कुछ महीने बाद होने वाले आम चुनाव में ही जोर लगाने का निर्णय लिया है। आप प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर के मुताबिक इस बारे में सर्वसम्मत निर्णय हो चुका है।

सल्ट में 95 हजार मतदाता
सल्ट उपचुनाव में कुल 95 हजार मतदाता भाग लेंगे। एक जनवरी 2021 के आधार पर तैयार मतदाता सूची के अनुसार सल्ट में कुल मतदाताओं की संख्या 95, 241 है, जिसमें 48,682 पुरुष और 46,559 महिला मतदाता हैं। इसके लिए यहां कुल 136 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here