बढ़ते रहेंगे LPG सिलेंडर के दाम, सब्सिडी खत्म करने के लिए सरकार ने लिया फैसला

0
308

नई दील्ली। वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2022 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी को घटाकर 12,995 करोड़ रुपये कर दिया है. सब्सिडी बजट में यह कटौती तब की गई है, जब सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ लाभार्थियों को जोड़ने की भी बात कही है. दरअसल, सरकार को उम्मीद है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा करने से उस पर ​सब्सिडी का बोझ कम होगा. मिंट की एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि सरकार सब्सि​डी को खत्म करने की दिशा में बढ़ रही है. यही कारण है केरोसिन तेल और एलपीजी के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. यह अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगा।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने के साथ-साथ पेट्रोलियम उत्पादों के दाम भी बढ़ रहे हैं. हालांकि, कुकिंग गैस का सीधा संबंध कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी से नहीं है. पिछले साल भी कुकिंग गैस के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिला था. पेट्रोल के दाम में इजाफे की तुलना में देखें तो यह कम है. अगले साल भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिल सकती है।

खुदरा ईंधन विक्रेता ही एलपीजी सिलेंडर्स के दाम को रिवाइज करते हैं. प्रमुख तौर पर यह एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और डॉलर के मुकाबले रुपये के एक्सचेंज रेट पर निर्भर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here