भाजपा को झटका दे कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत

0
318

प्रदेश में एक बार फिर बडे़ राजनीतिक उठापटक की चर्चाएं तेज, चुनाव से पहले कांग्रेस में घर वापसी करेंगे हरक सिंह ?

देहरादून। उत्तराखंड में एक बार फिर बड़े राजनीतिक घटनाक्रम की चर्चाएं तेजी से चल पड़ी है। सूत्र बता रहे हैं कि कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत अन्य कुछ नेताओं के साथ बहुत जल्द कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं। जानकारी के अनुसार हरक सिंह की कांग्रेस में वापसी की बातचीत लगभग तय हो चुकी है। अगले दो चार दिन के अंदर उनको पार्टी में दोबारा शामिल किया सकता है. ऐसा सूत्र बता रहे हैं। हरक सिंह रावत प्रदेश के बड़े नेता हैं, जो 2016 में कांग्रेस से बगावत कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। सूत्रों की माने तो उनकी कांग्रेस आलाकमान से बातचीत पूरी हो चुकी है। उनके साथ कुछ और नेताओं के कांग्रेस में शामिल होने की भी संभावना है।

सूत्रों का कहना है की रावत की उत्तराखंड बीजेपी के नेतृत्व से पटरी नहीं बैठ रही है. उनको हाल फिलहाल वर्कर्स बोर्ड से भी हटा दिया गया था. हरक सिंह रावत के कैरियर में कई उतार चढ़ाव आए हैं. साल 2000 के बाद वो सत्ता से हमेशा जुड़े रहे. वो उत्तराखंड में नेता विपक्ष भी रहे. उनकों 2002 में एक स्कैंडल के चलते इस्तीफा भी देना पड़ा था।

कांग्रेस के सूत्रों की की माने तो उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत बीजेपी गए कांग्रेस नेताओं को वापस लाने के लिए ज्यादा उत्सुक नहीं हैं. हरक सिंह रावत उन नेताओं में से थे, जिन्होंने हरीश रावत सरकार के खिलाफ 2016 में बगावत कर दी थी और मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था. इसलिए हरीश रावत की हरक सिंह रावत से कटुता निजी है जो यशपाल आर्य के साथ नहीं है. लेकिन कांग्रेस आलाकमान पुराने नेताओं को पार्टी में जगह देना चाहता है।

इस मामले में नेताओं की भर्ती सीधे दिल्ली से कोआर्डिनेट हो रही है और स्थानीय नेताओं को इसके बारे में सूचित किया जा रहा है. कांग्रेस आलाकमान को लगता है कि इन नेताओं के आने से राज्य में ठीक से हवा बन पाएगी. हरीश रावत ने अक्टूबर में यह तक कह दिया था कि बिना माफी मांगे किसी नेता को कांग्रेस में जगह नहीं दी जाएगी. उसके बाद हरक सिंह रावत ने दो चीजें कही थी. एक वो 2022 में चुनाव लड़ना नहीं चाहते और दूसरी कि जो उन्होंने कांग्रेस और उसके नेतृत्व के बारे में बोला था वो गलत है।

इस वक्त हरीश रावत कांग्रेस के बड़े नेता हैं और इस चुनाव को वो अपनी आखिरी पारी खेल रहे हैं. यशपाल आर्य के बाद हरक सिंह रावत दूसरे बड़े नेता हैं जो घर वापसी कर सकते हैं. बीजेपी ने पिछले 1 साल में दो बार मुख्यमंत्री को बदला है। 2017 के उत्तराखंड चुनाव बीजेपी भारी बहुमत से जीती थी और कांग्रेस के तमाम बड़े नेता पार्टी को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. लेकिन अब पहिया फिर से उलटा घूमता दिख रहा है और अब बीजेपी से कई नेता कांग्रेस में वापसी करना चाहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here