हिमाचल में भाजपा को जोरदार झटका: कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत दर्ज कर भाजपा से छीना ताज

0
162

हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने इस बार रिकॉर्ड 75.6 फीसदी मतदान किया है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसका होगा रण, इसका फैसला हो चुका है. कांग्रेस 68 सीटों में से 40 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. हर पांच साल पर दूसरी पार्टी को सत्ता देने वाले इस राज्य में इस बार कांग्रेस को सत्ता मिल रही है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, BJP को शाम साढ़े छह बजे तक के रुझानों में 23 सीटों पर जीत मिली है और 2 पर यह आगे चल रही थी. राज्य में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला दिखा है. हालांकि इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने भी काफी जोर लगाया, लेकिन पार्टी राज्य में खाता तक नहीं खोल सकी है. राज्य में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने इस बार रिकॉर्ड 75.6 फीसदी मतदान किया है. राज्य के वर्तमान और 14वें मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित कई दिग्गज चुनावी मैदान में थे, लेकिन हार साफ होने के बाद उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस नेता अनिरुद्ध सिंह ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और राज्य के मंत्री सुरेश भारद्वाज को हराकर अपनी कसुम्पटी सीट बरकरार रखी है. निर्वाचन आयोग के अनुसार, अनिरुद्ध सिंह ने 8,655 मतों के अंतर से जीत हासिल की है।

कांग्रेस ने हिमाचल में 40 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. 68 सीटों की विधानसभा में 35 सीटों पर जीत बहुमत लाने के लिए जरूरी हैं. बीजेपी फिलहाल 25 सीटों पर सिमटती दिख रही है. शाम छह बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, पार्टी को 21 पर जीत मिली थी, और वो 4 पर लीड कर रही थी. निर्दलियों को तीन सीटें मिली हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई है।

प्रधानमंत्री ने नतीजों पर किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल के नतीजे साफ होने के बाद ट्वीट कर कहा कि “मैं बीजेपी के लिए प्यार और समर्थन देने के लिए हिमाचल प्रदेश के लोगों का धन्यवाद देता हूं. हम राज्य के लोगों की उम्मीदें पूरी करने के लिए काम करते रहेंगे और आने वाले वक्त में लोगों के मुद्दे उठाते रहेंगे.”

कांग्रेस हिमाचल प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक चंडीगढ़ में करेगी

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में निर्वाचित होने वाले विधायकों की बैठक चंडीगढ़ में बुलाई है जिसमें विधायक दल का नेता चुनने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक नतीजे आने के बाद चंडीगढ़ में बैठक करेंगे और विधायक दल के नेता के चयन को लेकर फैसला करेंगे.’’

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध शाम करीब चार बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, हिमाचल में कांग्रेस 27 सीटें जीत चुकी है और 12 सीटों पर आगे है. बीजेपी राज्य में 16 सीटें जीत चुकी है और 10 सीटों पर आगे है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

हिमाचल की जीत पर राहुल ने किया वादा
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत पर प्रदेश की जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि जनता से किया हर वादा जल्द से जल्द निभाया जाएगा. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हिमाचल प्रदेश की जनता को इस निर्णायक जीत के लिए दिल से धन्यवाद. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हार्दिक बधाई. आपका परिश्रम और समर्पण इस विजय की शुभकामनाओं का असली हकदार है. फिर से आश्वस्त करता हूं, जनता को किया हर वादा जल्द से जल्द निभाएंगे।

हिमाचल प्रदेश ताजा अपडेट
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के अब तक कुल 59 सीटों के फाइनल नतीजे आ गए हैं. इसमें कांग्रेस पार्टी अभी 2 सीटों पर बढत बनाए है, जबकि 38 सीट जीत चुकी है. भाजपा 7 सीट पर आगे है और 18 सीट जीत चुकी है. 3 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव जीत चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का आया बयान
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा वी सिंह ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि मैं लोगों से उस तरह का समर्थन देख रही हूं जैसा दिवंगत वीरभद्र सिंह को मिला था. चंडीगढ़ विधायकों के लिए आसानी से मिलने की जगह है और हम अवैध शिकार के बारे में चिंतित नहीं हैं।

जयराम ठाकुर ने दिया इस्तीफा
हिमाचल प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस्तीफा दे दिया है. ठाकुर ने कहा, मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. लोगों के विकास के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे. हमें चीजों का विश्लेषण करने की जरूरत है. कुछ मुद्दे ऐसे थे जिन्होंने नतीजों की दिशा बदल दी. अगर वे हमें बुलाएंगे तो मैं दिल्ली जाऊंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here