आसमान छूती प्याज़ की क़ीमत, बाज़ार में 80 रुपए किलो तक बिक रहा प्याज़

0
113

देहरादून। प्याज की कीमतें एक बार फिर से रूलाने लगी है। नवरात्र और श्राद्ध के बाद देशभर के साथ ही राजधानी देहरादून में भी प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। बीते तीन दिन में प्याज की कीमतों में फुटकर बाजार में 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक की तेजी आ गई है। बुधवार को फुटकर बाजार में प्याज की कीमत 55 से 80 रुपये प्रति किलो तक दर्ज की गई। उधर, थोक बाजार में भी बीते चार दिन में सात से 15 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिली है। निरंजनपुर मंडी में बृहस्पतिवार को प्याज की कीमतें 45 से 53 रुपये प्रति किलो दर्ज की गई है।

महाराष्ट्र में खरीफ की फसलों की पैदावार में गिरावट दर्ज की गई है। क्योंकि, इस साल वहां बारिश कम हुई। दूसरी तरफ एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज की थोक कीमतें 15 दिन पहले 2,350 रुपये प्रति क्विंटल थीं। जो आज बढ़कर 5000 से 5300 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं। बता दें प्याज की महंगाई रोकने के लिए सरकार ने अगस्त में इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था।

निरंजनपुर मंडी में आलू प्याज के थोक व्यापारी मोहम्मद अरशद ने बताया कि नवरात्र खत्म होने के बाद देशभर में प्याज की खपत अक्सर बढ़ जाती है, इस बार जिस अनुपात में खपत बढ़ी है, उतनी मात्रा में आवक नहीं हो पा रही है, जिसका असर कीमतों पर देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि अभी एक से डेढ़ हफ्ते तक कीमतों में थोड़ी और तेजी आ सकती है। उसके बाद नरमी देखने को मिल सकती है। क्योंकि गुजरात और राजस्थान से प्याज की आवक शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here