चौथे चरण का मतदान शुरू, 9 राज्यों एक केन्द्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर चल रही वोटिंग

0
27

गिरिराज सिंह, अखिलेश यादव, ओवैसी समेत कई अन्य नेताओ के भाग्य का होगा फैसला

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया है। 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव आयोग ने सात चरणों में पूरे देश की 543 सीटों पर मतदान कराने का ऐलान किया है. इनमें तीन चरणों में आधे से अधिक 285 सीटों पर मतदान हो चुके हैं. आज 13 मई को चौथे चरण में नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 96 सीटों पर मतदान होगा।

शनिवार को शाम छह बजे इन सीटों पर चुनाव प्रचार थम गया था. आज चौथे चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों एवं तेलंगाना की 17 सीटों पर पोलिंग होगी. वहीं, उत्तर प्रदेश की 13, महाराष्ट्र की 11, पश्चिम बंगाल की 8, मध्य प्रदेश की 8, बिहार की 5, झारखंड और ओडिशा की 4-4 सीटों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर भी मतदान हो रहा है।

चौथे चरण में विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 1717 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें आंध्र प्रदेश में 454,
बिहार में 55,
जम्मू एवं कश्मीर में 24,
झारखंड में 45,
मध्य प्रदेश में 74,
महाराष्ट्र में 298,
ओडिशा में 37,
तेलंगाना में 525,
उत्तर प्रदेश में 130 और पश्चिम बंगाल में 75 उम्मीदवार हैं।

इस चरण में सपा प्रमुख अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा, टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा जैसी हस्तियां अपनी किस्मत अजमा रहे हैं।

चौथे चरण में इन लोकसभा सीटों पर होगी पोलिंग

आंध्र प्रदेश: अराकू (एसटी), श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम (एससी), राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसरावपेट, बापटला (एससी), ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, नेल्लोर, तिरुपति (एससी), राजमपेट, चित्तूर (एससी), हिंदूपुर, अनंतपुर, कडप्पा.

बिहार: बेगुसराय, मुंगेर, दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर,

जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर

मध्य प्रदेश: इंदौर, खरगोन, खंडवा, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार,

महाराष्ट्र: मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी, बीड, नंदुरभार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद,

ओडिशा: बेरहामपुर, कोरापुट (एसटी), कालाहांडी, नबरंगपुर (एसटी)

तेलंगाना: जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, आदिलाबाद (एसटी), पेद्दापल्ली (एससी), करीमनगर, निजामाबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नलगोंडा, नागरकुर्नूल (एससी), भोंगिर, वारंगल (एससी), महबूबाबाद (एसटी), खम्मम

उत्तर प्रदेश: हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, शाहजहांपुर, खीरी, धरुहरा, सीतापुर, कानपुर, अकबरपुर, बहराईच (एससी)

पश्चिम बंगाल: राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, बहरामपुर, कृष्णानगर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम

झारखंड: खूंटी, लोहरदगा,सिंहभूम, पलामू

चौथे चरण के मतदान में हस्तियां

अखिलेश यादव: समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने उनके खिलाफ सुब्रत पाठक को उम्मीदवार बनाया है. पिछले लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के सुब्रत पाठक ने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को पराजित किया था।

महुआ मोइत्रा: तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा बंगाल के कृष्णानगर से टीएमसी की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी ने अमृता रॉय को उनके खिलाफ उतारा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में महुआ मोइत्रा ने बीजेपी के कल्याण चौबे को हराया था।

यूसुफ पठान बनाम अधीर चौधरी: टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पश्चिम बंगाल के बहरामपुर में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने इस सीट से निर्मल कुमार को मैदान में उतारा है. अधीर रंजन चौधरी 1999 से लगातार इस सीट से कांग्रेस के सांसद हैं और छठवीं बार चुनावी मैदान में हैं।

गिरिराज सिंह: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बिहार के बेगुसराय से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके खिलाफ इंडिया गठबंधन ने भाकपा के अवधेश कुमार राय को उम्मीदवार बनाया है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने कन्हैया कुमार को पराजित किया था।

वाईएस शर्मिला: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी की बहन वाईएस शर्मिला कांग्रेस के टिकट पर कडप्पा से चुनाव लड़ रही हैं. इस वाइएसआरसीपी ने उनके खिलाप वाइएस अविनाश रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है।

अर्जुन मुंडा: केंद्रीय मंत्री और झारखंड के पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा खूंटी सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके खिलाफ कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया है. अर्जुन मुंडा साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मात्र 1445 मतों से जीत हासिल की थी।

शत्रुघ्न सिन्हा: अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को टीएमसी ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल से मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ सीपीआई (एम) ने जहांआरा खान और बीजेपी ने एसएस अहलूवालिया को उम्मीदवार बनाया है. 2022 के लोकसभा उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा ने बीजेपी की अग्निमित्रा पॉल को पराजित किया था।

असदुद्दीन औवेसी: एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी हैदराबाद से चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने अभिनेत्री से नेता बनीं माधवी लता तेलंगाना को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने मोहम्मद वलीउल्लाह समीर और बीआरएस ने गद्दाम श्रीनिवास यादव को उम्मीदवार बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में एआईएमआईएम के असदुद्दीन औवेसी ने बीजेपी के भगवंत राव को पराजित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here