बीस साल बाद अमेरिका ने छोड़ा अफ़गानिस्तान, देर रात आखरी विमान ने भरी उड़ान

0
286

काबुल। काबुल एयरपोर्ट पर तालिबान का पूरा कब्जा हो गया है।तालिबान ने आखिरी अमेरिकी सैनिक के काबुल हवाई अड्डे से चले जाने के बाद जश्न में फायरिंग करते हुए खुशी का इजहार किया। अब अफगानिस्तान अमेरिकियों को पूरी तरह से खाली करा लिया गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार देर रात अफगानिस्तान से अपनी वापसी पूरी की, जो अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध के अंत का प्रतीक है, जिसे कई मायनों में याद किया जाएगा।

निकासी के दौरान आत्मघाती बम विस्फोटों में 180 से अधिक अफगान और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार, 31 अगस्त तक निकासी को पूरा करने का वादा किया, अमेरिकी वायु सेना के परिवहन विमान काबुल से अंतिम अमेरिकी सैन्य दल में सवार हुए।

सैनिकों ने काबुल हवाईअड्डे पर दो सप्ताह के कठिन अभियान को अंजाम दिया ताकि हजारों अफगानों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके और अन्य व्यवस्थाएं की जा सकें।

अमेरिकी मध्य कमान के प्रमुख जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने निकासी से संबंधित प्रयास को पूरा करने की घोषणा करते हुए कहा कि आखिरी विमान ने काबुल हवाई अड्डे से दोपहर अमरीका के समय अनुसार 3:29 बजे और काबुल में आधी रात के समय उड़ान भरी। निकासी प्रक्रिया के दौरान काबुल हवाई अड्डे को देश में एक अमेरिकी द्वीप में बदल दिया गया था। अब 20 साल के लंबी युद्ध के बाद आखिरकार अमरीका ने अफ़गानिस्तान को छोड़ दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here