जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, 31 जनवरी तक करें एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन

0
187

देहरादून। प्रदेश के जवाहर नवोदय विद्यालय में अपने बचो का एडमिशन कराने की सोच रहे अभिभावकों के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि नवोदय विद्यालय में छठी कक्षा के लिए पंजीकरण प्रारंभ हो गए हैं। हालांकि नवोदय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया आसान नहीं होती है। कक्षा 6वीं में ए़डमिशन के लिए 31 जनवरी 2023 तक ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (छठी कक्षा में प्रवेश के लिए) पंजीकरण प्रारंभ कर दिये गये हैं। बताया जा रहा है कि आवेदन भरने की अन्तिम तिथि 31 जनवरी, 2023 तक रहेगी। जिसके बाद प्रवेश परीक्षा 29 अप्रैल, 2023 शनिवार को राज्य के अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी। इसमें बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स के शामिल होने की वजह से कॉम्पिटीशन लेवल हाई रहता है। बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय एक सरकारी स्कूल है। जिसमें स्टूडेंट्स को हॉस्टल में रहने की व्यवस्था मिलती है। NVS का शैक्षिक व अन्य गतिविधियों का रिकॉर्ड काफी अच्छा है।

6वीं में एडमिशन के लिए जरूरी गाइडलाइंस
1- स्टूडेंट्स जिस जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन चाहते हैं, उनका उसी जिले का निवासी होना जरूरी है। साथ ही उसी जिले के स्कूल में मौजूदा सत्र में 5वीं में पढ़ाई कर रहे हों।

2- NVS में कक्षा 6वीं में एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स का जन्म 1 मई 2011 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होना चाहिए।

3- स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है कि उन्होंने तीसरी एवं चौथी क्लास की पढ़ाई रेगुलर मोड में किसी सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल से की हो।

4- नवोदय विद्यालय संगठन में 75% सीटें ग्रामीण इलाके के स्टूडेंट्स के लिए आरक्षित रखी जाती हैं।

5- इस स्कूल में एक तिहाई सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं।

6- सरकारी नियमों के मुताबिक, नवोहर विद्यालय में जरूरतमंदों को आरक्षण दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here