सुखविंद्र सिंह होंगे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, अग्निहोत्री होंगे उपमुख्यमंत्री, शपथग्रहण कल

0
128

नई दिल्ली। कांग्रेस हाईकमान ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही प्रतिभा सिंह के समर्थक विधायक मुकेश अग्निहोत्री को उप मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में इस संबंध में मुहर लगा दी गई है। कल रविवार को सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। प्रतिभा सिंह ने कहा कि हमें आलाकमान का फैसला मंजूर है. वहीं, सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सभी मिलजुल कर आगे की चुनौतियां का सामना करने के लिए तैयार हैं. सत्ता में व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं. हिमाचल को सुंदर, स्वच्छ और ईमानदार प्रदेश बनाएंगे. इस दौरान सुखविंदर बेहद भावुक नजर आए।

हालांकि इस दौरान कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष और सीएम पद की रेस में शामिल रहीं प्रतिभा सिंह के समर्थक सड़कों पर उतर आए. उन्होंने विधायक दल की बैठक के बीच विधानसभा के बाहर नारेबाजी की. उससे पहले ये लोग एक होटल के बाहर भी पहुंचे, जहां केंद्रीय पर्यवेक्षक दावेदारों के साथ मीटिंग कर रहे थे. विधायक दल की बैठक में सुखविंदर सिंह सुक्खू, प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, विक्रमादित्य सिंह, पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला भी विधानसभा पहुंचे थे।

प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने पहले शुक्रवार को भी हंगामा किया था. फिर शनिवार को भी ये समर्थक एकत्रित हो गए और होटल के बाहर नारेबाजी करने लगे. यहां सुक्खू के नाम का विरोध किया गया. जबकि रानी प्रतिभा सिंह के समर्थन में नारे लगाए गए। दरअसल, प्रतिभा समर्थकों को अंदाजा हो गया था कि सीएम पद की रेस में उनकी नेता का नाम बाहर हो गया है और सुक्खू इस दौड़ में सबसे आगे हैं. कांग्रेस आलाकमान ने सुक्खू का नाम चुना था. सीएम पद के दावेदार के साथ केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने उप मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर चर्चा की और प्रतिभा सिंह के समर्थक मुकेश अग्निहोत्री का नाम फाइनल किया।

विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस दो दिन से लगातार अंदरुनी संकट से जूझ रही थी. हिमाचल में मुख्यमंत्री पद को लेकर चेहरा तय नहीं हो पा रहा था. शिमला में शनिवार शाम 5 बजे फिर विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में सीएम पद पर चल रहा सस्पेंस खत्म होने की संभावना थी. सुक्खू को 25 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया जा रहा था।

प्रतिभा सिंह को साधना कांग्रेस के लिए चुनौती
इससे पहले सुक्खू और प्रतिभा की दावेदार मजबूत मानी जा रही थी. कहा जा रहा है कि ज्यादातर एमएलए ने सुक्खू के नाम पर हामी भरी है. हालांकि, प्रतिभा सिंह पीसीसी चीफ हैं, ऐसे में उनको साधना भी चुनौती बन गया था. पार्टी हाईकमान एक ऐसे नाम पर विचार कर रहा है, जिसे दोनों खेम पसंद करते हों. बाद में ये फॉर्मला निकाला गया कि सीएम सिक्खू को बनाया जाएगा और डिप्टी सीएम प्रतिभा सिंह के खेमे से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here