उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़, विपक्ष की प्रत्याशी मार्गेट अल्वा को 346 वोटों से हराया

0
159

नई दिल्ली। एनडीए प्रत्याशी जयदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद का चुनाव भारी वोटों से जीत लिया है। वह देश के 14वें उप-राष्ट्रपति होंगे। उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को 346 वोटो से हराकर इस पद पर जीत हासिल की। उन्हें 725 में से कुल 528 वोट मिले हैं जबकि अल्वा के हिस्से केवल 182 वोट ही पड़े। चुनाव के नतीजे आने से पहले एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ की जीत तय मानी जा रही थी। ऐसा इसलिए था क्योंकि दोनों सदनों में मौजूद आँकड़ों के अनुसार बहुमत के लिए 388 वोट की जरूरत होती है और इस बार अकेले भाजपा के पास ही दोनों सदनों के सदस्यों को मिलाकर संख्या 390 (लोकसभा में 303 सांसद और राज्यसभा में 93 सांसद) के ऊपर थी।

इसके अलावा उन्हें तेदेपा, बीजद, बसपा, अन्नाद्रमुक व शिवसेना जैसे दलों ने भी समर्थन मिल गया था। इस तरह एनडीए अपने प्रत्याशी के लिए 528 वोट जुटाने में सफल रही। वहीं टीएमसी के चुनाव में वोटिंग न करने से मार्गरेट अल्वा को मिले वोट और कम हो गए।

कौन हैं जगदीप धनखड़?
बता दें कि बीजेपी के जाट नेता जगदीप धनखड़ मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं। उनका जन्म झुंझुनू जिले के किठाना गाँव में 1951 में साधारण से किसान परिवार में हुआ था। राजस्थान यूनिवर्सिटी से लॉ करने के बाद उनका सेलेक्शन आईआईटी, एनडीए और आईएएस के लिए भी हुआ था। हालाँकि, उन्होंने इन सभी को ठोकर मारकर वकालत करना शुरू किया। धनखड़ राजस्थान बार काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here